Sunday, September 22, 2024
Patna

मुख्यमंत्री ने की कानून-व्यवस्था की समीक्षा:1.22 लाख पुलिसकर्मियों की भर्ती जल्द होगी

पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पुलिसकर्मियों के खाली पड़े 122703 पदों पर बहाली जल्द होगी। इससे अपराध को रोकने में मदद मिलेगी। कानून- व्यवस्था सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अपराध को रोकने में कोताही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। मुख्यमंत्री, शनिवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

 

 

सीएम ने कहा कि काम में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जाए। कानून-व्यवस्था बनाए रखना पुलिस की प्राथमिक जिम्मेदारी है। पुलिस अपना यह काम पूरी तन्मयता और ईमानदारी से करे। बिहार पुलिस की संख्या बढ़ाने के लिए विभिन्न श्रेणियों में 229139 पद स्वीकृत हो चुके हैं। 106436 पुलिसकर्मी काम कर रहे हैं। बाकी पर जल्द बहाली होगी।

 

मुख्यमंत्री ने कहा-हमने 2013 से पुलिस में महिलाओं के लिए 35% आरक्षण का प्रावधान किया। अभी बिहार पुलिस में महिलाओं की संख्या लगभग 30 हजार है। यह देश में सबसे ज्यादा है। पुलिस भर्ती में महिलाओं के लिए निर्धारित 35% आरक्षित सीटों की रिक्तियों जल्द भरी जाएं। पुलिस बल में महिलाओं की संख्या बढ़ने से थानों में जो महिलाएं शिकायत लेकर आतीं हैं, उन्हें समस्याओं के समाधान में सहूलियत हो रही है। उनका आत्मविश्वास बढ़ रहा है।

 

महिला पदाधिकारी एवं महिला पुलिसकर्मियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अलग से व्यवस्था की गई है। 2005 में सरकार में आने के बाद से हम लोगों ने सभी क्षेत्रों में विकास का काम किया है। महिलाओं को शिक्षित करने के साथ उनको स्वावलंबी बनाने के लिए भी कई काम किए गए हैं। महिलाएं शिक्षित भी हुई हैं और स्वावलंबी भी बनी हैं।

 

निर्देश…सख्ती से काम करें

 

काम में लापरवाही करने वाले पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई हो

पुलिस-प्रशासन मुस्तैदी से काम करे। अपराध रोकने में कोई चूक न हो

पेट्रोलिंग और सुदृढ़ हो। मॉनिटरिंग हो

पेट्रोलिंग को और प्रभावी बनाने के लिए वरीय पदाधिकारी रात में औचक निरीक्षण करें

भूमि विवाद के निपटारे के लिए पूरी तरह सतर्क रहें

लैंड सर्वे एंड सेटलमेंट का काम तेजी से हो, ताकि भूमि विवाद के चलते अपराध में कमी आए

अपराध की जांच में तेजी आए। यह समय पर पूरा हो, ताकि दोषियों पर जल्द कार्रवाई हो

पुलिस भर्ती में महिलाओं के लिए तय सभी 35% आरक्षित सीटें जल्द भरी जाएं

भूमि विवाद के अपराध में 13.31% की कमी आई

बैठक में गृह विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने बताया कि भू-समाधान पोर्टल के माध्यम से जमीन से जुड़े मामलों का समाधान किया जा रहा है। इससे भूमि विवाद में कमी हो रही है। पहले जितनी हत्याएं होती थीं, उसमें 60% भूमि विवाद के कारण होती थीं। अब यह घटकर 46.69% हो गयी है। मुख्यमंत्री का कहना था कि यह बहुत अच्छी बात है। उन्होंने लैंड सर्वे एंड सेटलमेंट का काम तेजी से पूरा करने को कहा, ताकि भूमि विवाद को लेकर होने वाले अपराध की घटनाओं में पूरी तरह कमी आए। बैठक में कई वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

 

पुनौरा धाम- अयोध्या की सीधी कनेक्टिविटी जल्द

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मां सीता और श्रीराम की जन्मस्थली की सीधी कनेक्टिविटी का काम जल्द पूरा हो। इससे दोनों जगह श्रद्धालु व पर्यटक बढ़ेंगे। मां सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम (सीतामढ़ी) और श्रीराम की जन्मस्थली (अयोध्या) को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए राम जानकी पथ बनना है। मुख्यमंत्री ने एनएचएआई के अधिकारियों से कहा-इस सड़क का काम जल्द पूरा कीजिए। मुख्यमंत्री, शनिवार को पुनौरा धाम में मां जानकी मंदिर के पुनर्विकास के काम को लेकर पर्यटन विभाग के साथ बैठक कर रहे थे।

 

कनेक्टिविटी होने से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी

राम जानकी पथ से पुनौरा और अयोध्या की सीधी कनेक्टिविटी के बाद अयोध्या में राम मंदिर का दर्शन करने वाले श्रद्धालु बड़ी संख्या में पुनौरा धाम भी आएंगे। इसी तरह मां जानकी का दर्शन करने वाले श्रद्धालु भी अयोध्या जाएंगे। दोनों जगहों की आवाजाही में बड़ी सहूलियत होगी। कहा कि पुनौरा धाम मंदिर परिसर का काम सुनियोजित तरीके से हो।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!