Monday, September 23, 2024
Samastipur

RJD कार्यकर्ताओं का समस्तीपुर कर्पूरी स्मारक स्थल पर धरना:पूरे देश में जातीय जनगणना कराने को लेकर प्रदर्शन

समस्तीपुर.आज 1 सितंबर को पूरे बिहार में राजद कार्यकर्ता धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी कड़ी में समस्तीपुर में भी राजद कार्यकर्ताओं ने कर्पूरी स्मारक स्थल पर धरना दिया। पूरे देश में जातीय जनगणना कराने बिहार में बढ़ाए गए आरक्षण को नवमी सूची में शामिल करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।

 

धरना का नेतृत्व राजद जिला अध्यक्ष रोमा भारती कर रही थी। इस धरना में जिले भर के राजद कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए राजद विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने कहा कि आजादी के बाद देश में जातीय जनगणना नहीं हुई है।

 

बिहार में जब महागठबंधन की सरकार बनी थी तो जातीय जनगणना कराया गया था। इसके बाद आरक्षण की सीमा को भी बढ़ा दिया गया था। लेकिन सुप्रीम ने इसे रद्द कर दिया, क्योंकि इसे नवमी सूची में शामिल नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि महागठबंधन पूरे देश में जातीय जनगणना कराने समेत बिहार में बढ़ाए गए आरक्षण को नवमी सूची में शामिल करने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर अडिग है। इसको लेकर सड़क से सदन तक आंदोलन करेगी। आंदोलन का यह पहला चरण है। आज पूरे बिहार में राजद धरना दे रही है।

 

सभा को मोरवा के विधायक रणविजय साहू ने संबोधित करते हुए कहा कि नीतीश कुमार अभी केंद्र में सहयोगी पार्टी हैं। उनके कारण ही केंद्र की सरकार बची हुई है। उन्हें आरक्षण के मुद्दे को उठाना चाहिए। साथ ही बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए उन्हें कड़ा रुख अपनाया चाहिए। उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार में आरक्षण को बढ़ाया गया था। केंद्र सरकार ने उन्हें नवमी सूची में शामिल नहीं किया।

 

आज नीतीश कुमार इसके लिए केंद्र को दबाव डाले तो बढ़े हुए आरक्षण को नवमी सूची में शामिल किया जा सकता है। लेकिन वह अपने मूल उद्देश्य अलग भटक रहे हैं। सिर्फ मुख्यमंत्री बने रहने के लिए दलितों के हितों की रक्षा नहीं कर रहे। दलित और पिछड़ों के आरक्षण को लेकर महागठबंधन का संघर्ष जारी रहेगा। इसे अंजाम तक पहुंचाया जाएगा।आयोजित सभा को राजद की जिला अध्यक्ष रोमा भारती के अलावा सूरज कुमार दास, युवा जिला अध्यक्ष पप्पू यादव ललितेश्वर प्रसाद उर्फ ललन यादव, सत्यवीन पासवान, बीभा देवी, उमेश कुमार यादव, मनोज यादव आदि बड़ी संख्या में जिले भर के रजत कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

Pragati
error: Content is protected !!