Monday, September 23, 2024
Patna

शिक्षा विभाग का एक्शन:कार पर BPSC शिक्षक का बोर्ड लगाना पड़ गया महंगा,2 हेडमास्टर और 2 शिक्षक सस्पेंड

पटना.पश्चिमी चंपारण (बगहा) : पश्चिमी चंपारण जिला के मैनाटांड और बगहा के शिक्षकों पर शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की है. दरअसल स्थापना डीपीओ योगेश कुमार ने विभिन्न मामले में दो प्रधानाध्यापक व दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया है. ठकराहा प्रखंड के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भरपटिया में पदस्थापित और बीपीएससी से चयनित शिक्षक राजकुमार को अपनी कार पर बीपीएससी शिक्षक का बोर्ड लगाने को लेकर मोटर यान अधिनियम और बिहार राज्य सेवा शर्त नियमावली का उल्लंघन किए जाने पर निलंबित किया गया है.हेडमास्टर-शिक्षक सस्पेंड :स्थापना संभाग के डीपीओ योगेश कुमार के स्तर से शिक्षक राजकुमार के निलंबन का आदेश जारी हुआ है. वहीं बगहा दो प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय नरईपुर के प्रधानाध्यापक शशि भूषण सिंह को भी डीपीओ श्री कुमार के द्वारा विद्यालय प्रबंधन में लापरवाही पाए जाने को लेकर निलंबित किया गया है.

 

 

विद्यालय में जर्जर स्लाइडर टूटने से आधा दर्जन बच्चे घायल हुए थे. जिसमें इनके द्वारा लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है. बता दें कि दो दिन पूर्व लंच ब्रेक के समय बच्चे स्लाइडर पर खेल रहे थे, तभी स्लाइडर भरभराकर जमींदोज हो गया और आधा दर्जन बच्चे मलबे के अंदर दब गए थे.स्कूल में मारपीट बर्दाश्त नहीं : इसके अलावा मैनाटांड के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पूर्वी पकुवहवा में बीते 29 अगस्त को विद्यार्थियों से पहले शिक्षकों को एमडीएम का खाना खाने से मना करने पर स्कूल प्रधानाध्यापक सतेंद्र कुमार और सहायक शिक्षक सुनील कुमार के बीच मारपीट हुई थी.

 

 

साथ ही आक्रोशित अभिभावक और ग्रामीणों द्वारा शिक्षकों के साथ मारपीट कांड को लेकर मैनाटांड़ की बीईओ कृष्णा कुमारी के प्रतिवेदन के आलोक में दोनों के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की गई है.”दोनों प्रधानाध्यापक और दोनों सहायक शिक्षकों के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की गई है. इसकी संचिका पर जिला शिक्षा अधिकारी रजनीकांत प्रवीण के स्तर से स्वीकृति प्राप्त है.”-योगेश कुमार, डीपीओ

 

 

बाइक और कार पर नेम प्लेट लगाने का शौक :बता दें कि, आजकल वाहन पर नेम प्लेट लगाने का प्रचलन और शौक बढ़ गया है. कई शिक्षकों द्वारा अपने बाइक और कार पर नेम प्लेट लगाकर मोटर व्हीकल अधिनियम कानून का उल्लंघन किया जा रहा है. जिसका फोटो सोशल साइट्स पर खूब वायरल हो रहे हैं. ऐसे में इस कार्रवाई के बाद शिक्षकों में हड़कंप मच गया है.

 

किस तरह किया गया निलंबित :प्रखंड शिक्षक व प्रधानाध्यापक सतेंद्र कुमार को निलंबित करने के लिए नियोजन ईकाई मैनाटांड़ के सचिव सह बीडीओ को पत्र लिखा गया है. जबकि बीपीएससी से बहाल शिक्षक सुनील कुमार को डीपीओ योगेश कुमार ने अपने ही स्तर से निलंबित करने का आदेश जारी किया है.”

Pragati
error: Content is protected !!