Tuesday, September 24, 2024
Patna

इस्कॉन मंदिर में भगदड़,गेट खुला तो धक्का-मुक्की से महिलाएं-बच्चे गिरे,पुलिस ने लाठीचार्ज किया

पटना.जन्माष्टमी के मौके पर बुद्ध मार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर के बाहर सोमवार की शाम करीब साढ़े सात बजे अचानक भीड़ बढ़ने और गेट खुलने से धक्का-मुक्की बढ़ गई। उस वक्त गेट पर एक डीएसपी और दो-तीन सब इंस्पेक्टर मौजूद थे। भीड़ डीएसपी और अन्य पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की करते हुए आगे बढ़ गई। इसी क्रम में कुछ महिलाएं और बच्चे नीचे गिर गए।

 

इसके बाद पुलिस को भीड़ नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। इससे वहां भगदड़ मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। घटना में कुछ महिला और पुरुष मामूली रूप से चोटिल हुए हैं। मंदिर के पास श्रद्धालुओं ने भीड़ अधिक हो गई थी। गेट खुलते ही भीड़ किसी तरह अंदर घुसना चाह रही थी। उसी दौरान धक्का-मुक्की और भगदड़ हुई। मौके की स्थिति देखकर साफ लगता है कि प्रशासन भीड़ का आकलन नहीं कर पाया आैर इसी कारण यह घटना हुई।

 

 

श्रद्धालुओं को लाइन में लगाने की व्यवस्था नहीं थी : जन्माष्टमी को लेकर बुद्ध मार्ग में वाहनों का परिचालन बंद किया गया था। कोतवाली टी के पास और जीपीओ गोलंबर की तरफ बैरिकेडिंग की गई थी। लेकिन यह काफी साबित नहीं हुई। सात से आठ बजे के बीच मंदिर के गेट के पास भीड़ जमा हो गई। श्रद्धालुओं को लाइन में लगाने की कोई व्यवस्था नहीं थी। मंदिर के बाहर बांस-बल्ला लगाकर प्रवेश और निकास द्वार नहीं बनाया गया था। इसी कारण पूरी घटना हुई। घटना के बाद एसएसपी राजीव मिश्रा मौके पर पहुंचे। पहले से करीब 10 थानों की पुलिस और पटना शहर के सभी डीएसपी थे। घटना होने के बाद मंदिर के सामने पुलिस ने रस्सी से घेरकर डी-एरिया बनाया और श्रद्धालुओं को लाइन लगाकर प्रवेश देना शुरू किया।

 

प्रशासन और पुलिस में सामंजस्य नहीं था

 

एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि भीड़ अधिक बढ़ने पर वहां मौजूद एक अधिकारी ने गेट बंद करवा दिया। अचानक गेट खुलने से भीड़ बेकाबू हो गई। इसी के बाद स्थिति बिगड़ी। पूरे मामले में जिला प्रशासन और पुलिस के बीच सामंजस्य का अभाव दिखा।

 

7 की चेन, 4 के मोबाइल और 3 की बाइक चोरी

 

इधर भीड़ का फायदा उचक्कों ने खूब उठाया। खासमहल के अनीस कुमार के गले से चेन चोरी कर ली। नालंदा के धर्मेंद्र की प|ी, इंद्रपुरी के राजदीप की मां, कंकड़बाग के कुमार कन्हैया की प|ी सहित अन्य लोगों के गले से सोने की चेन चोरी हो गई। वहीं चार लोगों का मोबाइल और तीन लोगों की बाइक बदमाशों ने चोरी कर ली।

 

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हल्का बल प्रयोग किया गया है। कोई घायल नहीं हुआ है। भीड़ अधिक होने की वजह से कुछ को चोट आई होगी। अतिरिक्त बल को लगाया गया। -राजीव मिश्रा, एसएसपी, पटना। इस्कॉन मंदिर में भगदड़ की कोई घटना नहीं हुई है। कुछ लोग लाइन तोड़कर मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे। उन्हें बलपूर्वक रोका गया। श्रद्धालुओं ने शांतिपूर्ण ढंग से दर्शन किया। वरीय अधिकारी मौके पर मौजूद थे।-डॉ. चंद्रशेखर, जिलाधिकारी, पटना

Pragati
error: Content is protected !!