Friday, September 27, 2024
Patna

गया में मनाया गया पर्वत पुरुष बाबा दशरथ मांझी महोत्सव:उप मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन,भारत रत्न की मांग

पटना.गया.गया में पर्वत पुरुष बाबा दशरथ मांझी महोत्सव मनाया गया। उप मुख्यमंत्री विजय सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कार्यक्रम का उदघाटन किया। मोहडा के गेहलौर में 17वें दशरथ मांझी महोत्सव का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री जीतन राम मांझी और उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने किया। इस मौके पर डीएम त्याग राजन ने दशरथ मांझी के पौते भगीरथ मांझी को पुष्प गुच्छ और केंद्रीय मंत्री ने शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया है। गुरुआ विधायक विनय यादव ने उनके याद में उद्योग की स्थापना के साथ भारत रत्न देने की मांग की।

 

इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा की बिहार को स्पेशल पैकेज की जगह बजट में ऐसे प्रावधान किए गए हैं। इससे कई गुना ज्यादा लाभ मिलेगा। बिहार को लगभग पांच लाख करोड़ फायदा होने की पूरी उम्मीद है। प्रधानमंत्री ने गया में विष्णुपद और बोधगया में कॉरिडोर को मंजूरी दी है, इसके अलावा राजगीर और वाणावर को भी इसमें जोड़ने के लिए माननीय केंद्रीय मंत्री प्रयासरत हैं. गया के आसपास से अमृतसर से कोलकाता आद्योगिक कॉरिडोर तथा एक अन्य कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है जिससे गया, नोएडा के रूप में विकसित होगा और यहां के लोगों को रोजगार के लिए भटकना नहीं होगा।

 

आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं मांझी

 

उप मुख्यमंत्री बिहार विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि दशरथ मांझी ने कर्म और श्रम से पहचान बनाकर बसुधैव कुटुमवक की परम्परा को जीवित रखा है। दूसरे के लिए अपनी जिंदगी न्योछावर कर आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत बने हैं। आदमी संकल्प लेकर तस्वीर के साथ तकदीर भी बदलता है और इसके उदाहरण दशरथ मांझी हैं जो अभाव के बावजूद प्रभाव को साबित किया है । परिवारवाद के बल पर चलकर आगे नहीं बढ़ा जा सकता।

 

इस मौके पर मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने दशरथ मांझी के जीवन के बारे बताया। वहीं औरगाबाद सांसद अभय कुशवाहा ने कहा कि सच्चा प्रेम का प्रतीक स्थल गहलौर घाटी है। इससे पूर्व हम पार्टी की ओर से दशरथ मांझी की पुण्य तिथि पर गया के बोधगया से बाइक रैली निकाली गई थी। बाइक रैली गया से चल गहलौर पहुंची कर श्रद्धांजलि दी।

Pragati
error: Content is protected !!