Saturday, October 5, 2024
Samastipur

“हसनपुर जंक्शन पर कई महत्वपूर्ण एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव नहीं,राजधानी एक्सप्रेस की ठहराव का मांग

समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड के हसनपुर रेलवे जंक्शन पर राजधानी एक्सप्रेस नहीं रुकती है। राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव हसनपुर रेलवे जंक्शन से 40 किलोमीटर दूर समस्तीपुर व खगड़िया में है। यदि हसनपुर क्षेत्र के लोगों को राजधानी एक्सप्रेस से गंतव्य तक की यात्रा करनी हो तो उन्हें समस्तीपुर या फिर खगड़िया पहुंच कर एक्सप्रेस ट्रेन की सवारी करनी होती है। यात्रा के शुरूआत में तो लोग हसनपुर प्रखंड क्षेत्र के लोग समस्तीपुर या खगड़िया पहुंच कर सफर तय कर लेते हैं। लेकिन वापसी के समय वे ठहराव स्थल समस्तीपुर व खगड़िया में नहीं उतर कर हसनपुर रेलवे जंक्शन या शासन व बरैपुरा रेलवे हॉल्ट पर एक्सप्रेस ट्रेन के धीमा होने का इंतजार करते हैं।

इस रेलवे जंक्शन के निकट एक्सप्रेस ट्रेन के धीमा होते ही उतरने के चक्कर में ट्रेन की चपेट में आने से उनकी जान भी चली जाती है। पिछले एक महीने के अंदर हसनपुर रेलवे जंक्शन व शासन रेलवे हॉल्ट के आसपास 3 लोगों की मौत राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आने से हो चुकी है। जिन लोगों की मौत एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में हुई है, वे या तो चलती ट्रेन में चढ़ने का प्रयास कर रहे थे। या फिर चलती ट्रेन में उतरने के प्रयास में उनकी जान चली जाती है।

बुधवार की अहले सुबह भी हसनपुर रेलवे जंक्शन के उत्तरी हिस्से में राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आने से एक अधेड़ व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक औरा पंचायत के मधेपुर निवासी 65 वर्षीय छटू महतो बताया गया है। मृतक साधू प्रवृत्ति का था। जानकारी के अनुसार अयोध्या जाने के लिए वह चलती हुई राजधानी एक्सप्रेस में चढ़ने का प्रयास कर रहा था। जानकारी मिलने पर परिजन घटना स्थल पर पहुंच कर शव को लेकर चले गए।

यदि हसनपुर रेलवे जंक्शन पर राजधानी एक्सप्रेस की ठहराव होती है, तो हसनपुर प्रखंड क्षेत्र के लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। यहां के लोगों को राजधानी एक्सप्रेस की सवारी करने के लिए 40 किलोमीटर दूर समस्तीपुर या खगड़िया नहीं जाना पड़ेगा। हसनपुर रेलवे जंक्शन से ही राजधानी एक्सप्रेस की सवारी कर वे गंतव्य तक की यात्रा कर सकेंगे। इससे यात्रियों के जान को भी खतरा नहीं होगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!