Sunday, October 27, 2024
CareerPatnaSamastipur

Job ;राजस्व विभाग में 3 माह में 10 हजार पदों पर नियुक्ति होगी, मंत्री बोले-भर्ती प्रक्रिया जारी

Job ;राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता ने विभागीय आय-व्यय पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए घोषणा की है कि विभाग अगले तीन माह में 10 हजार नियुक्तियां कर रहा है। विशेष सर्वेक्षण के लिए यह नियुक्तियां की जाएंगी। यह नियुक्तियां कानून, अमीन और सर्वेक्षण से जुड़े विभिन्न कार्यों के लिए कर्मचारियों की नियुक्तियां करेंगी। मंत्री आलोक मेहता ने कहा कि यह नियुक्तियां ऑनलाइन टेस्ट लेकर आएंगी. इसके अलावा चार हजार से अधिक लोक कर्मचारी और 1700 से अधिक व्यवस्थां की बहाली प्रक्रिया अंतिम दौर में है।

सरकार जमीन खरीद कर भी आवास के लिए रास्ता करायेगी जमीन
राजस्व मंत्री मेहता ने कहा कि वासे अनुपयोगी लोगों को जमीन उपलब्ध होने के लिए भूदान और सीलिंग से जमीन से समायोजित किया जाएगा। फिर भी जमीन कम पड़ी तो सरकार खरीद कर वास के लिए भूमि उपलब्ध करायेगी। इसके लिए दर तय की गई है।

डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी

मंत्री आलोक मेहता ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर राज्य में भू-अभिलेखों के लिए डिजिटल लायब्रेरी की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक अंचल में एक भवन बनाया जाएगा। जहां डिजिटल डॉक्युमेंट आपको दिखाई देगा. वहां डाटाबेस भी स्थापित किया जाएगा। उन्होंने साफ किया कि जमीन से जुड़ी तमाम समस्याओं के समाधान के लिए विभागों को ग्रेब्रेट्स से विचार किया जा रहा है।

इससे पहले वित्तीय वर्ष 2023-24 के वित्त, राजस्व एवं भूमि सुधार तथा वाणिज्य कर विभाग के आय-व्यायक पर सामान्य वाद-विवाद में भाग लेने वाले विधान सभा सदस्य राम, देवेश कुमार और सर्वेश कुमार ने समालोचना करते हुए सुझाव दिया। इसके अलावा विधान परिषद में पहली बार बोलते हुए अफाक अहमद खान और सौरभ कुमार ने बजट की सराहना करते हुए कल्याणकारी बताया। हालांकि मंत्री के भाषण के दौरान बीजेपी सदस्यों ने वाॅक आउट कर दिया। इस दौरान भगवान में कुछ समय के लिए नौकर नौकर भी आते हैं। इस दौरान पूरे समय तक वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, भोजन एवं आपूर्ति मंत्री लेशी सिंह, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार आदि मंत्री उपस्थित रहे।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!