Tuesday, October 22, 2024
EducationSamastipur

दलसिंहसराय;अल हसन टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में टी.एल.एम.एग्जिबिशन का आयोजन

दलसिंहसराय,स्थानीय अल हसन टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में एक दिवसीय को टी.एल.एम.एग्जीबिशन का आयोजन किया गया.मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी समस्तीपुर मदन कुमार राय,वित्त मंत्री बिहार सरकार के पर्सनल सेक्रेटरी रजनी कांत उपस्थित थे.महाविद्यालय के सेक्रेटरी एहतेशाम फरीदी,बोर्ड ऑफ मेंबर मसरूर अख्तर फरीदी,इफ्तेखार फरीदी उर्फ सोनू,मोददसर नजर,रियाज अहमद ने बताए कि महाविद्यालय में इस प्रकार का कार्यक्रम प्रत्येक सत्र में किया जाता है.
जिससे प्रशिक्षण कर रहे छात्र एवं छात्राएं अपना प्रशिक्षण पूरा करते हैं,तो वह एक अच्छे शिक्षण शैली के साथ बच्चे को प्रभावशाली शिक्षण देने का कार्य करते हैं. महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर अब्दुर रहमान अंसारी ने बताए कि शिक्षण सहायक सामग्री का प्रयोग प्रभावशाली शिक्षण के लिए शिक्षक करते हैं.जिससे छात्रों के सीखने की क्षमता में वृद्धि होती है.सभी प्रशिक्षण कर रहे बी.एड. एवं डी.एल.एड. के छात्र-छात्राओं ने एग्जीबिशन के फायदे तथा टी.एल.एम.का शिक्षण में किस प्रकार की उपयोगिता होती है उसके बारे में जाना.
कार्यक्रम के आयोजककर्ता डॉ.मो.ईनाम उद्दीन ने बताया कि छात्र अपने शिक्षण सत्र में इस प्रकार का आयोजन प्रभावशाली शिक्षण के लिए करते हैं,जिसका प्रयोग वह स्कूल इंटर्नशिप में करते हैं.मौके पर एच.ओ.डी.अमरेंद्र कुमार झा,सहायक व्याख्याता डा. कामिनी कुमारी,महालक्ष्मी कुमारी,दीपक कुमार झा,पंकज कुमार,अशोक कुमार,मो.हामिद,शिक्षकेतर कर्मी मो.हसीब,डॉ.राम लक्ष्मण पासवान,सरफराज अहमद इत्यादि मौजूद थे.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!