Sunday, September 29, 2024
Samastipur

समस्तीपुर :पोषण मेला का दीप प्रज्वलित कर किया शुभारंभ,मोटे अनाज के सेवन पर दिया गया जोर

Emphasis on consumption of coarse grains:समस्तीपुर /ताजपुर : स्थानीय बाल विकास परियोजना कार्यालय पर शनिवार को पोषण मेला का आयोजन किया गया. सीओ आरती कुमारी, सीडीपीओ कुमारी आलोका एवं आरओ रोहन रंजन आदि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 143 की सेविका सीमा कुमारी ने बताया कि मोटे अनाज का सेवन सेहत के लिए वरदान है. इसके सेवन से न केवल कुपोषण की समस्या दूर होती है

 

 

बल्कि मनुष्य को स्वस्थ रखने में भी काफी मददगार साबित होता है. सीडीपीओ ने बताया कि बीते 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह चल रहा है. पोषण अभियान के तहत हर वर्ष सितंबर के महीने में राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाता है. इस दौरान स्तनपान, एनीमिया, लड़कियों की शिक्षा, शादी की सही उम्र, स्वच्छता, विकास, निगरानी और स्वस्थ भोजन पर केंद्रित एक महीने की गतिविधियों को सेविकाओं के द्वारा सभी केंद्रों पर जागरूकता अभियान के रूप में चलाया जा रहा है.

 

 

इस गतिविधि को पोषण अभियान डैशबोर्ड पर भी इंट्री करती है. पोषण मेला के तहत आयोजित कार्यक्रम में सभी पंचायत के सभी सेविकाएं मोटे अनाज से रंगोली, कच्चा एवं पका हुआ भोजन का प्रदर्शन किया. मौके पर अनीश कुमार, कुंदन कुमार, पुष्पा कुमारी, माला कुमारी, मीरा कुमारी, कंचन कुमारी, ममता कुमारी, रेणु कुमारी, सविता कुमारी, सेविका रंजना कुमारी, सुनीता कुमारी, मीरा रानी, कल्पना कुमारी आदि मौजूद थे.

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!