Tuesday, September 24, 2024
Patna

बांका का ओढ़नी डैम बनेगा टूरिस्ट हॉटस्पॉट, मिलेगा जेट स्की और थीम पार्क का रोमांच

पटना.पर्यटन क्षेत्र के दृष्टिकोण से बांका में असीम संभावनाओं को सच करता हुआ ओढ़नी डैम जल्द ही नयी उपलब्धियों से अलंकृत हो जायेगा. जी हां, डीएम अंशुल कुमार के अथक प्रयास से डैम के आइलैंड पर 7.22 करोड़ की बड़ी लागत से निर्मित रिसोर्ट आम पर्यटकों के लिए खुल जायेगा. इसके साथ ही ओढ़नी डैम पर्यटन के क्षेत्र में लंबी छलांग भी लगायेगा. बहरहाल, इस रिसोर्ट का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ओढ़नी जलाशय पहुंचकर करेंगे. जिला प्रशासन की ओर से 25-31 अगस्त के बीच मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का प्रस्ताव दिया गया है. मुख्यालय से हरी झंडी मिलते ही तिथि की अधिकारिक घोषणा भी कर दी जायेगी. कयास यह भी लगाया जा रहा है अगर अगस्त में किसी कारणवश उद्घाटन टलता है तो सितंबर माह में उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री पहुंचेंगे.

 

 

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है रिसोर्ट

रिसोर्ट अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. पहली झलक में यह विश्वास होना मुश्किल हो जायेगा कि आप बांका में है. यह रिसोर्ट डैम के बीच आइलैंड पर बना है. यह आइलैंड चारो तरफ पानी से घिरा हुआ है. देखते ही मन में उमंग से भर जायेगा. बरहाल, ओढ़नी डैम को पर्यटन क्षेत्र में बड़े स्तर पर पहचान देने के लिए कई तरह के निर्माण कार्य जारी हैं. साथ ही भविष्य में ओढ़नी के सौंदर्य को चार-चांद लगाने के लिए अन्य प्लान भी तैयार किया गया है. ज्ञात हो कि पूर्व से यहां मनरेगा पार्क के अतिरिक्त विभिन्न कलर का झंडा, सेल्फी प्वाइंट और लाइटिंग आदि की सुविधा दी गयी है.

 

 

ओढ़नी डैम

रिसोर्ट वह सब सुविधाएं जो आप सोच नहीं सकते

नवनिर्मित रिसोर्ट में छह गेस्ट हाउस है. वाॅच टावर बनाया गया है. दो वीआईपी रूम है. रिजॉर्ट के अंदर ही स्विमिंग की व्यवस्था दी गयी है. रेस्टोरेंट भी है, जहां आप स्वादिष्ट व्यंजन का मजा ले सकते हैं. इंडोर गेम के साथ 500 मीटर का पाथवे है. बच्चों के खेलने के लिए किड्स प्ले एरिया बनाया गया है. स्टाफ के ठहरने के लिए भी एक क्वाटर का निर्माण किया गया है. इसके अतिरिक्त भी कई ऐसी व्यवस्थाएं हैं, जो या तो बड़े शहरों और नामचीन पर्यटन क्षेत्र में नजर आता है. यानी रिजोर्ट में वह सुविधाएं आपको मिल जायेगा जो आप सोच नहीं सकते हैं. एक तरह से यह फैमिली ट्रिप का अद्भुत केंद्र बन जायेगा. जहां सभी पारिवारिक सदस्य के साथ आप पहुंचकर और ठहर कर इत्मीनान से अद्भुत नजारों के साथ हरी-भरी वादियों का आनंद उठा सकते हैं.

 

 

नवनिर्मित रिसोर्ट

कैफेटेरिया, थीम पार्क और पार्किंग की भी सुविधा

ओढ़नी डैम के प्रांगण में रिसोर्ट के अतिरिक्त कई ऐसे निर्माण कार्य हैं, जो अचंभित करेगा. बांका जिला मुख्यालय से करीब 16 किलोमीटर की दूरी पर अविस्थत हरी-भरी वादियों और पहाड़ के गोद में बसा ओढ़नी जलाशय के प्रांगण में 3.50 करोड़ की लागत से 600 स्कायर फीट में कैफेटेरिया का निर्माण कार्य प्रगति पर है. यहां पर्यटकों को बैठने के साथ अलग-अलग व्यंजन आदि की सुविधा प्रदान की जायेगी. इसके अतिरिक्त बोटिंग प्वाइंट पर करीब 14 करोड़ की लागत से थीम पार्क व पार्किंग जोन का निर्माण कार्य किया जा रहा है.

 

 

पांच नये बोट के साथ पहुंचेगा जेट-स्की

ओढ़नी डैम में पर्यटकों को जल क्षेत्र में परिभ्रमण का लुत्फ उठाने के लिए पूर्व से ही पांच बोटिंग की सुविधा मौजूद है. पर्यटन विभाग पटना से जल्द पांच नये बोट के साथ एक जेट-स्की डैम पर पहुंच जायेगा. पर्यटकों को जलक्रीडा और परिभ्रमण 10 बोट उपलब्ध रहेंगे. इसके अलावा जेट-स्की अलग अनुभव प्रदान करेगा.

 

क्या कहते हैं डीएम

ओढ़नी डैम में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. पर्यटन के दृष्टिकोण से इसे राज्य और देश स्तर पर उभारने के लिए कई कार्य पूरे कर लिये गये हैं. जबकि, कई योजना पाइपलाइन में है. पर्यटकों के लिए अत्याधुनिक रिसोर्ट बनकर तैयार है.

 

अंशुल कुमार, डीएम, बांका

Pragati
error: Content is protected !!