Tuesday, September 24, 2024
Patna

“अहमदाबाद,मुंबई,भुवनेश्वर की तरह पटना में भी अब आग बुझाने के लिए रोबोट आएगा, मिलेगा सुविधा

पटना.बिहार अग्निशमन विभाग हाईटेक होने जा रहा है। अहमदाबाद, मुंबई, भुवनेश्वर की तरह पटना में भी संकरी गलियों में बने अपार्टमेंट, मार्केट, गोदाम, होटल व अन्य स्थानों में अगलगी की घटना होने पर आग बुझाने में फायर फाइटिंग रोबोट के इस्तेमाल की योजना है। इस एक रोबोट की कीमत करीब 2 करोड़ रुपए है।

सोमवार को अग्निशमन मुख्यालय में गुजरात, बंगाल आैर महाराष्ट्र की कंपनियों के प्रतिनिधियों ने जेन-5.0 रोबोट का डेमो दिया। इसकी खासियत है कि जहां फायर टेंडर नहीं जा सकता है, वहां डेढ़ किमी दूर से इसे भेजा जा सकता है। यह रोबोट सीढ़ी और छत पर जाकर आग बुझा सकता है। रिमोट पर काम करता है। फायर टेंडर या 12 हजार लीटर के हाइड्रोलिक से रिले पंप के जरिए रोबोट में पानी भेजा जाता है। यही नहीं, जिस भवन या होटल में आग लगी होगी और वहां तक फायरकर्मी नहीं पहुंच पाएंगे तो रोबोट को भेजा जा सकेगा।

दो रोबोट के साथ चार फायर पंप खरीदे जाएंगे

असिस्टेंट स्टेट फायर अफसर राकेश कुमार ने बताया कि टीम मुंबई गई थी, जहां रोबोट को देखा गया था। पटना के लिए इसकी जरूरत है। पटना में कम से कम दो फायर फाइटिंग रोबोट और तीन-चार फायर पंप खरीदने के लिए पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा जाएगा। विभिन्न कंपनियों ने डेमो दिखाया है। मुख्यालय से अनुमति मिलने के बाद रोबोट और फायर पंप की खरीदारी होगी।

रोबोट होता तो पाल होटल की घटना में बच जाते लोग

अप्रैल में पटना जंक्शन के पास होटल पाल में भीषण आग लगी थी। इसमें आठ लोगों की झुलसने आैर दम घुटने से मौत हो गई थी। 15 दिन पहले आनंदपुरी स्थित अपार्टमेंट में भीषण लगी थी, जिसमें दम घुटने से बिल्डर की मौत हो गई थी। फायर अधिकारियों का कहना है कि अगर रोबोट होता तो लोगों की जान बचाई जा सकती थी। पिछले साल विश्वेश्वरैया भवन में आग धधक गई थी, जिसे बुझाने में दो दिन लग गए थे। फायरकर्मी वहां तक पहुंच नहीं पा रहे थे। रोबोट होता तो आग पर जल्द काबू पा लिया जाता।

आग में फंसे लोगों की तस्वीर भी भेजता है

सबसे बड़ी बात यह है कि रोबोट आग के बीच फंसे लोगों की तस्वीर कैदकर भेजता है। इसमें थर्मल कैमरा लगा हुआ है जो फोटो और वीडियो दोनों बनाता है। रोबोट 500 डिग्री से. तक के तापमान में काम करता है। उसकी बॉडी में स्प्रिंकलर लगा होता है जिससे आग बुझाने के समय उसकी बॉडी से पानी का फव्वारा निकलता रहेगा। इसका वजन करीब डेढ़ क्विंटल है। पिकअप वैन के जरिए इसे आसानी से घटनास्थल तक ले जाया जा सकता है।

यह करीब 6 घंटे तक आग बुझा सकता है। इसमें बैट्री लगी होती है, जिसे चार्ज करने में करीब 3 घंटे लगते हैं। जापान समेत कई विदेशी कंपिनयां यह रोबोट बनाती हैं, पर इसकी असेंबलिंग भारत में होती है। फायर पंप भी बेड़े में होगा शामिल रोबोट के साथ ही अग्निशमन विभाग फायर पंप को भी अपने बेड़े में शामिल करेगा। इसका भी डेमो दिखाया गया। इसकी कीमत करीब 8 से 10 लाख के बीच है। फायर पंप तालाब, जलाशय, नदी या वैसे स्थान, जहां पानी जमा होता है आैर आसपास आग लगती है तो वहां से पानी खींचकर पाइप में डालता है, जिससे फायरकर्मी आग बुझा पाते हैं। गंगा नदी के किनारे फायर पंप का डेमो हुआ।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!