Sunday, September 22, 2024
Indian RailwaysPatna

सोनपुर मंडल द्वारा यात्रियों के लिए ग्रुप रिज़र्वेशन टिकेटिंग की शुरू की नई व्यवस्था

सोनपुर:मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक भूषण सूद के मार्गदर्शन एवं सीनियर डीसीएम श्री रौशन कुमार के कुशल नेतृत्व में सोनपुर मंडल अपने यात्रियों को बेहतर से और बेहतर सुविधा एवं सुगमता प्रदान करने हेतु नित्य नए नए पहल कर रही है ।

इसी क्रम में सोनपुर मंडल द्वारा यात्रियों के लिए ग्रुप रिज़र्वेशन टिकेटिंग की नई व्यवस्था बनायी है। इस व्यवस्था के तहत अब यात्रियों को सोनपुर मंडल कार्यालय ग्रुप रिज़र्वेशन के लिए नहीं आना पड़ेगा ,आप ग्रुप रिज़र्वेशन सोनपुर मंडल की प्रमुख स्टेशनों पर सीधे सीआरएस यानी चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर कार्यालय से ही बनवा सकेंगे।

*किन- किन स्टेशनों पर है यह सुविधा*
सोनपुर मंडल के सोनपुर,हाजीपुर, मुज़फ़्फ़रपुर, बरौनी,बेगूसराय ,खगड़िया ,मानसी एवं नौगछिया स्टेशनों पर यह सुविधा प्रदान की गई है।

*रेलवे में ग्रुप रिज़र्वेशन है क्या*
दरअसल आप अगर किसी शादी-विवाह, पिकनिक और टूर आदि पर जाने के लिए एक साथ कई लोगों का ट्रेन रिजर्वेशन कराना चाहते हैं तो यह ग्रुप रिज़र्वेशन के माध्यम से कर सकते है।

*ग्रुप रिज़र्वेशन कैसे करें*

ग्रुप रिज़र्वेशन लिए पहले आपको मंडल कार्यालय आना पड़ता था ,लेकिन अब आप उपरोक्त किसी भी स्टेशन पर जाकर वहाँ के सीआरएस के यहां एक एप्लीकेशन देना होगा. जिसमें आप आधार कार्ड ,अपनी यात्रा के विवरण और उद्देश्य दर्शायेंगे।
ग्रुप रिजर्वेशन के दौरान यात्रा तिथि को ट्रेन में कुल खाली सीटों में से *केवल 25 %सीट ही बुक* कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि ग्रुप रिज़र्वेशन सिस्टम की यह नई व्यवस्था शुरू करने वाला पूर्व मध्य रेलवे का सोनपुर मंडल पहला मंडल है। सोनपुर मंडल द्वारा यह व्यवस्था ट्रायल के रूप में शुरू की गई है ,यात्रियों की पॉज़िटिव रिस्पॉन्स आने पर इसे रेग्यूलर कर दिया जाएगा ।फ़िलहाल अभी सोनपुर मंडल में पुरानी एवं नई दोनों व्यवस्था उपलब्ध है। यात्री अपनी सुविधा अनुसार ग्रुप रिज़र्वेशन करा सकते हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!