Saturday, September 21, 2024
Patna

NH 28 पर हादसे को रोकने के लिए अब जीपीएस व कैमरे लगी गाड़ियों से होगी पेट्रोलिंग

एनएच- 28 पर हादसे को रोकने के लिए पुलिस पेट्रोलिंग फोरडी वाहन जीपीएस और कैमरों से लैस अत्याधुनिक वाहनों से गश्ती शुरू कर दी गयी है। जो आटोमैटिक चालान निर्गत करेंगें। इसके साथ ही आपात स्थिति के लिए वाहन में कंप्यूटर, प्रिंटर, वाईफाई, सोलर प्लेट, इन्वर्टर, गैस कटिंग मशीन, ट्रैफिक फोल्डेबल स्ट्रेचर आदि उपकरण भी लगे है।

 

एनएच-28 पर अधिक दुर्घटना होने के कारण आधुनिक वाहन से गश्ती की जा रही है । बताते चलें कि सरकार के निर्देश पर बछवाड़ा थाना में अत्याधुनिक कैमरे से लैस वाहन दिया गया है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश हाइवे गश्ती वाहन के बारे में जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष विवेक भारती ने बताया कि इन वाहनो को डायल 112 से जोड़ा गया है। जो एनएच 28 पर दुर्घटना के दौरान फास्ट रिस्पांडर की भूमिका निभाएगा।

 

बछवाड़ा के रसीदपुर एनएच-28 से जीरोमाइल तक गश्ती के दौरान जिस वाहन चालक बिना हेलमेट, एक ही बाइक पर तीन व्यक्ति सवार है, लिमिट से ज्यादा स्पीड में चला रहे है, या फिर फोर व्हीलर में निर्धारित से अधिक काला शीशा लगा है या फिर वाहन को लिमिट के अधिक तेज चलाया जा रहा हो वैसी स्थिति में हाइवे पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लेश हाइवे गश्ती वाहन से ऑनलाइन चलान काट दिया जाएगा। चलान काटने के उपरांत मोबाइल पर चलान का मैसेज भेज दिया जाएगा। 90 दिनों तक वाहन मालिक के द्वारा जिला डीटीओ कार्यालय जाकर चलान का भुगतान नहीं किया जाता है तो फिर जिला परिवहन के द्वारा आवश्यक कार्यवाही करते हुए नोटिस दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब बिहार राज्य परिवहन विभाग द्वारा जारी किए गये नियमों के अनुसार ही एनएच-28 पर वाहन चलाना होगा। नहीं चलाने पर जुर्माने के भागीदार होंगे वाहन मालिक। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जागरुकता चलाया जा रहा है लेकिन दुर्घटना पर रोक लगाने के लिए इस अत्याधुनिक सुविधाओं से लेश गश्ती वाहन को चालू किया गया है। वाहन गश्ती के दौरान नियमों का उलंघन करने पर इन वाहनों की मदद से ई-चालान भी काटा जाएगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!