Friday, September 20, 2024
PatnaSamastipur

“समस्तीपुर के दलसिंहसराय-रोसड़ा होते हुये गुजरेगी एक्सप्रेस -वे,तीन घंटे में पूरा होगा पूर्णिया से पटना का सफर

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के लिए बजट पेश किया. इस बजट में पूर्णियावासियों को खुशियों से भरी सौगात मिली है. बजट में पटना से पूर्णिया एक्सप्रेस-वे निर्माण को मंजूरी मिल गयी है. यह ग्रीनफील्ड सड़क 215 किलोमीटर लंबा होगा. पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे करीब 215 किमी लंबा होगा.

 

इसके बनने से पटना से पूर्णिया आने-जाने में केवल तीन घंटे ही लगेंगे. जबकि अभी इन दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में करीब आठ घंटे का समय लगता है. इस पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे बनने से दोनों शहर की दूरी भी 366 किलोमीटर से घटकर मात्र 215 किलोमीटर रह जायेगी.

 

 

एक्सप्रेस-वे का क्या होगा रूट

पटना से पूर्णिया एक्सप्रेस वे पटना में कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल से शुरू होगी और समस्तीपुर के दलसिंहसराय, रोसड़ा, सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, उदाकिशुनगंज होते हुए पूर्णिया तक जाएगी.एक्सप्रेस-वे का तात्पर्य उन सड़क से है जिसपर केवल एक दो जगहों पर ही ट्रैफिक के बीच में प्रवेश की इजाजत होती है.

 

अभी पटना से पूर्णिया जाने के लिए दो रास्ते

अभी पटना से पूर्णिया जाने के लिए दो रास्तों का विकल्प है. पटना से मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, फारबिसगंज, अररिया होते हुए एक रूट से गाड़ियां पूर्णिया जाती हैं जो करीब 366 किलोमीटर पड़ता है. करीब 8 से 9 घंटे का यह सफर होता है.जबकि दूसरे रूट यानी पटना से मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया से बिहपुर व नवगछिया होकर पूर्णिया की दूरी 303 किलोमीटर पड़ती है जो करीब 6 से 7 घंटे में तय की जाती है. अब नये सड़क पर केवल 215 किमी तक ये दूरी घटकर रह जाएगी और महज 3 से 4 घंटे के अंदर पटना से आप पूर्णिया पहुंच सकेंगे.

 

 

 

सीमांचल और मिथिलांचल के लोगों को होगा फायदा

इस एक्सप्रेस वे के बनने से पूर्णिया, कोसी, सीमांचल के साथ मिथिलांचल के आलावा पटना, वैशाली, बेगुसराय, नालंदा, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, मधेपुरा,पूर्णिया के लोगों को फायदा होगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!