Monday, October 14, 2024
BegusaraiBhagalpurDarbhangaLakhisaraiMuzaffarpurPatnaSamastipurVaishali

Bihar Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: बिहार में नितीश का जादू अब भी बरकरार,15 सीटों पर आगे.देखे LIVE अपडेट

Bihar Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: Election Results Updates:

 

अपडेट :2:41,

चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बिहार में NDA फिलहाल 34 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि ‘INDIA’ 06 सीटों पर लीड कर रहा है। सीटों के मामले में बीजेपी से आगे निकली जेडीयू।
पप्पू यादव और पवन सिंह भी पीछे चल रहे हैं।

पार्टी के आधार पर रुझान:
बीजेपी: 13
जेडीयू: 15
एलजेपी (R): 05
राजद: 03
सीपीआई (ML)(L): 02
कांग्रेस: 01
HAM (S): 01
#LoksabhaElections #newstobihar

 

अपडेट :11’24:

अपडेट 9:20:गिरिराज सिंह पीछे चल रहे

अपडेट :9:11 बिहार :NDA 30,एंव India 7 अन्य 1 सीटों पर बनाई बढ़त

अपडेट :9:11,ब्रेकिंग इंडिया का : NDA 290 सीट पर आगे और INDIA 195 सीट,अन्य 23पर आगे।

अपडेट 9:00, NDA 30,एंव India 7 अन्य 1 सीटों पर बनाई बढ़त
बेगूसराय से गिरिराज सिंह पीछे
गोपालगंज जेडीयू आगे
पाटलिपुत्र बीजेपी आगे
काराकाट आरएलएम आगे
सारण से रोहिणी आचार्य पीछे
पूर्णिया से पप्पू यादव आगे

अपडेट”8:30 NDA 8,एंव India 8 अन्य 2 सीटों पर बनाई बढ़त

अपडेट”8:15, NDA 3,एंव India 2 सीटों पर बनाई बढ़त

अपडेट :8:00: वोटो कि गिनती शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम..

 

 

बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर एनडीए और इंडिया अलायंस के बीच टफ फाइट है.40 लोकसभा सीटों पर सातों फेज में वोटिंग पूरी हो चुकी है। अब सभी की निगाहें मतगणना पर टिकी हुई हैं। सबसे ज्यादा कटिहार और सबसे कम वोटिंग नवादा में हुई है। 10 सीटें ऐसी रहीं जहां 60 फीसदी से कम वोटिंग हुई। 4 जून को होने वाली मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य में 40 केंद्र बनाए गए हैं। जहां काउंटिग होगी। बिहार में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए और इंडिया अलायंस के बीच सीधी टक्कर है। दोनों ही अलायंस अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। वहीं, एग्जिट पोल में बिहार में एनडीए को कुछ सीटों का नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है और इंडिया अलायंस को पिछली बार से कुछ ज्यादा सीटें मिलती हुईं नजर आ रही हैं।

अब बात करते हैं बिहार में कुछ मुख्य सीटों की जहां पर एनडीए और इंडिया अलायंस के कैंडिडेट्स के बीच टफ फाइट है। समस्तीपुर में नीतीश कैबिनेट के दो मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी को लोजपा (R) से तो मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे सनी हजारी कांग्रेस के टिकट से मैदान में हैं। उजियारपुर से गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय महागठबंधन के कैंडिडेट आलोक मेहता को कड़ी टक्कर देंगे। बेगूसराय में बीजेपी के गिरिराज सिंह का मुकाबला सीपीआई के अवधेश राय से है।

बिहार समेत देशभर में लोकसभा चुनाव की मतगणना थोड़ी देर में ही शुरू होने वाली है। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। इसी के बाद ईवीएम की काउंटिग शुरू की जाएगी।

Live: बिहार के सभी जिलों में लोकसभा इलेक्शन की मतगणना के दौरान शांति व्यवस्था बहाल करने के लिए पुलिस और प्रशासन मुस्तैद है। बिहार की राजधानी पटना में पांच हजार जवानों की तैनाती की गई है।

Result Live: पूर्णिया में आज शाम तक यह साफ हो जाएगा कि यहां का सिकंदर कौन बनेगा। पप्पू यादव के समर्थकों के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। एनडीए से जेडीयू के संतोष कुशवाहा, आरजेडी से बीमा भारती और निर्दलीय उम्मीदवार राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव मैदान में है।

Result Live: आज शाम तक यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि इस बार जनता मुंगेर से किसके समर्थन में अपना रुख करती है। जेडीयू उम्मीदवार राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह और आरजेडी की अनीता देवी के बीच कांटे की टक्कर है।

Result Live: लोकसभा इलेक्शन की कीउंटिग को लेकर बनाए गए मतगणना केंद्रों पर मतगणना कर्मियों का आना शुरू हो गया है। सुबह 7 बजे तक सभी कर्मी मतगणना केंद्र पहुंच जाएंगे।

Result Live: गया के गया कॉलेज मतगणना सेंटर पर जाने के प्रवेश मार्ग पर कड़ी जांच के बाद मतदान कर्मियों को एंट्री दी जा रही है।

Result Live: हाजीपुर में एनडीए और इंडिया अलायंस के बीच कांटे की टक्कर है। एनडीए समर्थित लोजपा (R) के उम्मीदवार चिराग पासवान और इंडिया अलांयस आरजेडी प्रत्याशी शिवचंद्र राम के बीच टफ फाइट देखने को मिलेगी।

Result Live: इस बार के लोकसभा इलेक्शन में वोट डालने के मामले में महिलाएं पुरुषों से बहुत आगे रही हैं। महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले 6.11 फीसदी से ज्यादा मतदान किया। सात फेज में सिर्फ पहले एवं सातवें फेज में महिला वोटर की तुलना में पुरुष मतदाता वोट करने में आगे रहे। वहीं, पांच चरणों में महिलाएं काफी आगे रहीं।

Result Live: सारण में सभी की निगाहें आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य पर टिकी हुई हैं। यहां पर उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राजीव प्रताप रुडी और रोहिणी आचार्य के बीच दिलचस्प मुकाबला है।

Result Live: महाराजंगज का ताज किसके सिर सजेगा इस बात का फैसला आज हो जाएगा। कई पार्टी कार्यकर्ता अपने उम्मीदवारों को बढ़त मिलने वाले वोटों का आंकड़ा बता रहे हैं। यहां पर एनडीए के उम्मीदवार जनार्दन सिंह सिंग्रीवाल और कांग्रेस के उम्मीदवार आकाश सिंह के बीच कांटे की टक्कर है।

Result Live: पटना में लोकसभा इलेक्शन में जीत को लेकर आश्वस्त सभी नेताओं और पार्टी के कार्यकताओं ने जश्न की तैयारी शुरू कर दी हैं। छोटी से लेकर बड़ी दुकानों में अब तक तीन हजार किलो से ज्यादा मोतीचूर के लड्डू का आर्डर दे दिया गया है। कारीगर दिन-रात लड्डू बनाने में लगे हुए हैं। वैसे रोजाना एक से डेढ़ हजार किलो लड्डू बेचे जाते हैं। अगर आज के ऑर्डर को भी जोड़ दिया जाए तो पटना में करीब पांच हजार किलो लड्डू बंटना तय है।

Result Live: समस्तीपुर जिले की ही एक हॉट सीट उजियारपुर में दो दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नित्यानंद राय जहां जीत की हैट्रिक का दावा कर रहे हैं। वहीं, उनके सामने आरजेडी के दिग्गज और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री आलोक मेहता कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

Result Live: काराकाट लोकसभा सीट इस समय हॉट सीट बन गई है। यहां पर भोजपुरी फिल्म स्टार पवन सिंह और एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा के बीच कांटे की टक्कर है।

Result Live: दोपहर के बाद दो बजे तक उम्मीदवारों की जीत और हार की तस्वीर साफ होने लगेगी। पोस्टल बैलेट और ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। अगर सभी काम समय पर पूरे हो गए तो शाम पांच बजे तक नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा। अगर समय पर काम नहीं निपटा तो देर रात तक नतीजों की घोषणा होगी।

Result Live: बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने दावा किया है कि पार्टी राज्य में 7 सीटें जीतेगी जबकि आरजेडी 14 सीटों पर चुनाव लड़कर 13 सीटें जीतेगी। एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए सिंह ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी।

Result Live: बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं। इनमें अररिया, आरा, बेगूसराय, बक्सर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, गया, बांका, भागलपुर, कटिहार, गोपालगंज, झंझारपुर, काराकाट, मुंगेर, मधेपुरा, सुपौल, पूर्णिया, सीतामढ़ी, वाल्मीकिनगर, सीवान, जमुई, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, महाराजगंज, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, सासाराम (सु.), उजियारपुर, औरंगाबाद, दरभंगा, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, वैशाली और किशनगंज शामिल है।

error: Content is protected !!