Sunday, May 5, 2024
Vaishali

सोनपुर मंडल में भीड़ के नियंत्रण हेतु की गई अतिरिक्त व्यवस्था,

वैशाली। सोनपुर:नवरात्रि के आगमन के साथ, भक्त देवी दुर्गा का आशीर्वाद लेने के लिए विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों में उमड़ पड़ते हैं। इस समय स्टेशनों पर भी भाड़ी भीड़ उमड़ती है । इस भीड़ के सुचारू आगमन और प्रस्थान को सुनिश्चित करने के लिए सोनपुर मंडल द्वारा विभिन्न स्टेशनों पर कई कदम उठाए गए हैं। मंडल द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि भीड़ के मद्देनजर अतिरिक्त काउंटर खोले जाएं और सभी एटीवीएम एवं अन्य उपकरण सही कार्य कर रहे हों। इससे लंबी कतारों से बचने में मदद मिलेगी।

Whatsapp Group
Telegram channel

 

 

सभी स्टेशनों पर (जहां डिस्प्ले बोर्ड हैं) ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की सटीक जानकारी देने के लिए डिस्प्ले बोर्ड सही कार्य कर रहे हों, यह सुनिश्चित किया गया है। साथ ही नियमित और विशेष ट्रेनों की लगातार घोषणा की जा रही है। समय पर और सटीक अपडेट सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली (एनटीईएस) की उचित फीडिंग किया जाना भी सुनिश्चित किया गया है।इस बात के सख्त निर्देश दिए गए हैं कि यात्रियों को किसी भी भ्रम या असुविधा से बचाने के लिए प्लेटफॉर्म परिवर्तन की समय पर और निरंतर घोषणा की जाय।

 

तत्काल टिकट की लाइन को समुचित रूप से लगवाना और सही ढंग से सभी वैध यात्रिओं को टिकट हेतु व्यवस्था बनाए रखने और यह सुनिश्चित करना कि प्रत्येक यात्री को बिना किसी परेशानी के अपनी बारी मिले, उसकी भी व्यवस्था की गई है।सोनपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों जैसे नौगछिया, खगड़िया, मानसी, बेगुसराय, बरौनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर और सोनपुर पर 24 घंटे ‘मे आई हेल्प यू’ बूथ स्थापित किए गए हैं। ये बूथ यात्रियों को आवश्यक सहायता प्रदान करते हैं।

 

वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और मरीजों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, जिसमें व्हीलचेयर और आवश्यकतानुसार अन्य सुविधाएं भी शामिल हैं।इसके अलावा, यात्रियों को उपलब्ध विकल्पों के बारे में सूचित करने के लिए सभी टिकट काउंटरों पर विशेष ट्रेनों की सूची प्रदर्शित की गई है।

 

सभी स्टेशनों पर खानपान और पीने के पानी की उचित व्यवस्था की गई है। सभी वेंडर्स को अपने अपने स्टाल को लगातार खोले रखना और उसपर पर्याप्त खाने पीने एवं बोतलबंद पीने के पानी की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त अतिरिक्त वाटर बूथ भी खोले गए हैं। इससे यह सुनिश्चित होता है कि यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े और उन्हें आवश्यक सुविधाएं मिल सकें।

 

यात्रियों की सुविधा और भीड़ के उचित प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्टेशनों पर विभिन्न अधिकारियों और वाणिज्यिक निरीक्षकों को तैनात किया गया है। वे यात्री सुविधाओं की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या के समाधान के लिए पर्याप्त उपाय मौजूद हैं।मंडल में सभी विभाग द्वारा इमरजेंसी कंट्रोल भी खोले गए हैं जो 24 घंटे कार्य कर रहे हैं।

Kunal Gupta