Monday, October 14, 2024
Patna

बिहार में 6 आईटी कंपनियां करेंगी 450 करोड़ का निवेश, नैसकॉम से समझौता

पटना.पटना समेत राज्यभर में आईटी सेक्टर में बड़े निवेश के लिए कवायद जारी है। आईटी पॉलिसी-2024 के तहत राज्य सरकार आईटी कंपनियों को बिहार में निवेश करने के लिए कई स्तर पर छूट भी दे रही है जिसका परिणाम दिखने लगा है। आईटी और डाटा सेंटर से जुड़ी 6 कंपनियों की ओर से यहां 450 करोड़ रुपए का निवेश होने जा रहा है। बियाडा की ओर से पटना व आसपास के इलाके में कंपनियों के प्लांट व कार्यालय खोलने के लिए जमीन दी जा रही है।

 

 

इस बात की जानकारी सोमवार को सूचना प्रावैधिकी विभाग की ओर से दी गई। इस मौके पर खास बात यह रही कि सूचना प्रावैधिकी विभाग और देश की जानीमानी सॉफ्टवेयर कंपनी नैसकॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ साफ्टवेयर एण्ड सर्विसेज कंपनिज) के साथ एमओयू हुआ। विभाग के मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन कहा कि इस समझौता के तहत बिहार की आईटी नीतियों और निवेश की संभावनाओं को देश के बड़े आईटी केंद्रों में प्रसारित करना है।

 

इन कंपनियों ने निवेश में दिखाई है रुचि

 

कंपनियों के नाम दी गई जमीन निवेश की राशि संबंधित क्षेत्र

 

कर्टल एस 1 एकड़ 250 करोड़ रुपए डेटा सेंटर

 

एयरटेल 2 एकड़ 230 करोड़ रुपए डेटा सेंटर

 

बेंच मार्क सी.एस. 1.5 एकड़ 15 एकड़ रुपए आईटी

 

कंपनियों के नाम दी गई जमीन निवेश की राशि संबंधित क्षेत्र

 

एवीपीएल 14 हजार वर्गफीट शेड 18 करोड़ रुपए ड्रोन मैन्यूफैक्चरिंग

 

होलोवेयर 3500 वर्गफीट शेड 10 करोड़ रुपए लैपटॉप मैन्यूफैक्चरिंग

 

इंडिया गेटर्स सर्विस प्र.लि. 6500 वर्गफीट 11 करोड़ रुपए आईटी

 

10 से ज्यादा आईटी कंपनियों ने दिखाई रुचि : इस नई नीति के तहत आईटी और आईटीईएस तथा इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन एवं मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की बड़ी कंपनियों की ओर से बिहार में निवेश किया जा रहा है। एयरटेल और कर्टलएस ने जहां राज्य में लगभग 450 करोड़ रुपए के निवेश से उन्नत आईटी आधारभूत संरचना विकसित करने का प्रस्ताव दिया गया, वहीं लगभग 10 से अधिक आईटी कंपनियों ने यहां निवेश को लेकर विशेष रुचि दिखाई है। नैसकॉम के साथ किया गया एमओयू राज्य में आईटी क्षेत्र में निवेश तथा रोजगार सृजन में बेहतर सिद्ध होगा।

 

रोजगार और निवेश का नया प्लेटफॉर्म होगा तैयार

 

बता दें कि बिहार आईटी नीति 8 जनवरी, 2024 को मंजूर हुई थी। इस नीति को आगे बढ़ाने के लिए ही नैसकॉम के साथ समझौता हुआ है। नैसकॉम आईटी और बीपीएम क्षेत्र में भारत का एक प्रतिष्ठित व्यावसायिक संगठन है। नैसकॉम में 3000 से अधिक सदस्य कंपनियां शामिल हैं। भारत के टेक उ‌द्योग की सम्पूर्ण श्रेणी को प्रस्तुत करता है। इस अवसर पर विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह, विशेष सचिव अरविन्द कुमार चौधरी, विशेष सचिव विधान चंद्र यादव, नैसकॉम के वाईस प्रेसिडेंट श्रीकांत श्रीनिवासन, निदेशक निरुपम चौधरी एवं अन्य वरीय पदाधिकारीगण मौजूद रहे

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!