Friday, October 11, 2024
Patna

बिहार में 3.21 लाख बाढ़ पीड़ितों के खातों में 225.25 करोड़ ट्रांसफर

 

पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को 18 जिलों के 3.21 लाख बाढ़ पीड़ित परिवारों को 7-7 हजार रुपए दिए। कुल 225.25 करोड़ रुपए डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) के जरिए पीड़ित परिवारों के खाते में भेजे गए। इससे पहले 4 लाख 38 हजार 529 परिवारों के खाते में कुल 306.97 करोड़ भेजे गए थे।

 

मुख्यमंत्री ने बाढ़ से हुए फसल नुकसान की भरपाई दीपावली के पहले करने की बात कही। वे रुपए ट्रांसफर करने के मौके पर जुटे मंत्री-अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने को संकल्पित है। हम आपदा पीड़ितों की सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। बाढ़ से किसानों की जो फसल क्षति हुई है, उसकी राशि दीपावली के पहले जरूर उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए कृषि विभाग तेजी से काम करे।

 

कृषि विभाग के विशेष सचिव वीरेंद्र प्रसाद यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि पहले चरण की बाढ़ से 229 करोड़ तथा दूसरी बार आई बाढ़ से 261 करोड़ रुपए की फसल काे नुकसान हुआ। पहले चरण की बाढ़ से हुई फसल क्षति की भरपाई के लिए 229 करोड़ विभाग को मिले हैं। दोनों बार 16-16 जिलाें में बाढ़ आई। आपदा प्रबंधन विभाग की संयुक्त सचिव साहिला ने बाढ़ राहत व बचाव के कार्यों के बारे में बताया।बैठक में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, मंत्री विजय कुमार चौधरी, संतोष कुमार सुमन, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. उदय कांत मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार और डॉ. एस. सिद्धार्थ आदि मौजूद थे।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!