Wednesday, October 9, 2024
Samastipur

समस्तीपुर के होटलों में SDO की छापेमारी:कई दुकानों से मिठाई के सैंपल जब्त,भेजा गया नोटिस

समस्तीपुर में दशहरा के वक्त शहर में मिठाई का बड़ा कारोबार होता है। दूर-दराज से आने वाले लोग मिठाई की भरपूर खरीदारी करते हैं। इस बीच मिठाई में मिलावट की भी कई सूचना आती है। ऐसे में इस साल मिलावट पर रोकथाम लगाने के लिए सदर एसडीओ दिलीप कुमार के नेतृत्व में मंगलवार शाम शहर के कई मिठाई दुकानों में छापेमारी की गई।

 

इस दौरान टीम ने कई दुकानों से खोआ, पनीर एवं दूध से बनी मिठाइयों का सैंपल जब्त किया है। इसके साथ ही छापेमारी कर रही टीम ने सात दुकानदारों को नोटिस भी भेजा गया जो खुद की बनी मिठाई का पैकेट बनाकर उसका कारोबार कर रहे थे। जिसमें मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट तक नहीं था। वहीं कई दुकानों से छापेमारी के दौरान टीम ने घरेलू गैस सिलेंडर भी बरामद किया है।

 

सदर एसडीओ दिलीप कुमार ने बताया कि दशहरा के दौरान लोग बड़े पैमाने पर मिठाई की खरीदारी करते हैं। खुशी का माहौल को बेहतर बनाने के लिए लोग एक दूसरे को मिठाई भी खिलते हैं। इस बीच सूचना मिल रही थी कि शहर में नकली खोआ, पनीर काजू कतली नमकीन से मिठाई बनाकर जनता को ठगा जा रहा है। सूचना के आधार पर शहर के मिठाई वाला, तिरुपति, राजस्थान स्वीट्स, लड्डू गोपाल स्वीट्स, क्रांति होटल मोहनपुर, खोजी स्वीट्स मोहनपुर रोड आदि मिठाई दुकानों में छापेमारी की गई ।इस दौरान स्वास्थ्य निरीक्षक द्वारा विभिन्न दुकानों से विभिन्न मिठाइयों की सैंपल जप्त की गई है।

 

 

बरामद घरेलू सिलेंडर

एसडीओ ने बताया कि लिए गए सैंपल जांच के लिए संयुक्त प्रयोगशाला अगम कुंआ पटना भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट के आधार पर इस मामले में दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी ।बहरहाल मिठाइयों की अवैध रूप से पैकिंग करने को लेकर शहर के सात दुकानदारों को नोटिस भेजी जा रही है। संतोष जनक जवाब नहीं मिला तो ऐसे दुकानदारों पर प्राथमिक दर्ज की जाएगी। एसडीओ ने बताया कि शहर के मोहनपुर रोड स्थित क्रांति होटल से घरेलू गैस सिलेंडर भी बरामद की गई है, जबकि व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग नहीं करना है।

 

उधर अचानक एसडीओ द्वारा मिठाई दुकानों की चेकिंग के कारण मिठाई दुकानदारों के बीच हडकंप मच गया। बता दें कि समस्तीपुर के ज्यादातर मिठाई दुकानदार बनारस आदि जगहों से खोआ मंगा कर मिठाई का निर्माण करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं है।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!