Monday, September 23, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में बख्तियारपुर और ताजपुर के बीच बन रहे 6 लेन गंगा महासेतु का एक स्लैब गिरा

समस्तीपुर में उत्तर बख्तियारपुर और ताजपुर के बीच बन रहे 6 लेन गंगा महासेतु का एक हिस्सा रविवार रात गिर गया। घटना शाहपुर पटोरी के नंदनी लगुनियां रेलवे स्टेशन के पास की है, जहां दो पिलरों के बीच स्लैब लगाने का काम चल रहा था। इसी दौरान करीब 50 फीट तक स्लैब गिर गया।

 

घटना के बाद रात के अंधेरे में कंपनी के कर्मचारी जेसीबी की मदद से धराशायी हुए स्लैब के मलबे को मिट्टी के अंदर दबाने लगे। इसी दौरान वहां मौजूद लोगों ने इसका वीडियो बना लिया। जिसके बाद पुल कंपनी के कामकाज पर सवाल उठने लगे।

 

इधर, घटना के बाद पुल निर्माण में जुटी नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर मोहन सिंह ने कहा कि पहले लगाए गए स्लैब को बदला जा रहा था। रि-प्लेस करने के दौरान एक स्लैब गिरा है। पुल निर्माण में कहीं कोई समस्या नहीं है।

 

 

कुछ दिन पहले चढ़ाया गया था स्पेन

 

नंदिनी लगुनियां रेलवे स्टेशन शाहपुर पटोरी और मोहिउद्दीन नगर के बीच में है। रेलवे स्टेशन के बगल में पटरी के ऊपर महासेतु का संपर्क पथ बनाया जा रहा है। कुछ महीने पहले ही पिलर पर स्लैब चढ़ाया गया था, जो रविवार रात गिरकर धराशायी हो गया। इससे पुल की गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

 

प्रोजेक्ट मैनेजर बोले- गार्डर बदलना था, इसलिए इसे तोड़ा गया

 

प्रोजेक्ट मैनेजर मोहन सिंह ने कहा, “..हमें इस गार्डर को बदलना है। इसी प्रक्रिया के तहत जब हम इसे बीयरिंग पर सेट कर रहे थे, एक गार्डर गिर गया। उन्होने आगे कहा कि वायरल वीडियो में कोई सच्चाई नहीं है। हम केवल एक गार्डर को बदल रहे थे, जिस दौरान इसे तोड़ा गया।

 

राजद बोली- पुलों पर चलना खतरे से खाली नहीं

 

समस्तीपुर में पुल गिरने के बाद राजद ने बिहार सरकार पर निशाना साधा है। राजद के प्रदेश मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा है कि 1600 करोड़ रुपए की लागत से यह बन रहा है। मुख्यमंत्री, भाजपा के मंत्री और अधिकारियों के साथ न जाने कितनी बार इसका निरीक्षण किए होंगे। भ्रष्टाचार के सबूत यहां फिर छोड़ गए। उन्होंने आगे कहा कि बिहार में पुलों पर चलना खतरे से खाली नहीं है।

 

 

राजद के युवराज भी इस विभाग के मंत्री रहे : BJP

 

BJP के प्रदेश प्रवक्ता कुंतल कृष्ण ने कहा है कि राष्ट्रीय जनता दल के युवराज भी इस विभाग के मंत्री रहे हैं यह नहीं भूलना चाहिए। भ्रष्टाचार हुआ है तो इस पर निगरानी है। इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इन भ्रष्टाचारियों को किनका संरक्षण मिलता रहा है इसे देखा जा रहा है।जेडीयू नेता नीरज कुमार ने कहा, ‘सीएम नीतीश कुमार के कार्यकाल में लगभग हर 40 किलोमीटर पर गंगा पर पुल बन रहे हैं। क्या बख्तियारपुर-ताजपुर या स्पैन ढह गया? जब स्पैन की ढलाई नहीं हुई तो यह कैसे ढह गया? यह छह साल पुराना बीम था, जो खराब हो गया था। उसी को बदला जा रहा था’

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!