Friday, September 20, 2024
Weather Update

आज का मौसम:कमजोर पड़ा मानसून,किसी भी जिले में बारिश का अलर्ट नहीं,गर्मी करेगी परेशान

आज का मौसम :पटना.बिहार में पिछले चार दिनों से मानसून एक्टिव था। इस दौरान कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अब मानसून कमजोर पड़ने लगेगा है। आज किसी भी जिले में बारिश की संभावना नहीं है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी महसूस होगा।

 

 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बना डिप्रेशन उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है। मानसून टर्फ लाइन देहरादून, पूर्वोत्तर छत्तीसगढ़, झारखंड से होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है।

 

 

पटना में आज शुष्क रहेगा मौसम

 

राजधानी पटना में पूरे दिन मौसम शुष्क बना रहेगा। बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मंगलवार को भी पटना में सुबह से धूप और उमस ने लोगों का बेहाल किया था, जबकि दोपहर बाद बादलों की आवाजाही से थोड़ी राहत मिली थी।

 

 

सीजन के दौरान प्रदेश में दो बार कमजोर हुआ मानसून

 

प्रदेश में पहली बार 26 से 31 जुलाई तक मानसून कमजोर था। मौसम विभाग की माने तो बिहार और आसपास के क्षेत्रों में कोई नया सिस्टम नहीं बना था। इस दौरान मानसून टर्फ लाइन भी राज्य से काफी दूर होकर गुजर रही थी। इसके कारण मानसून कमजोर था।दूसरी बार 28 से 31 अगस्त तक मानसून कमजोर पड़ा था। इस दौरान मानसून की अक्षीय रेखा सौराष्ट्र और कच्छ के ऊपर से गुजर रही थी। इन कारणों से बिहार में मानसून कमजोर हो गया था।

Pragati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!