Sunday, September 22, 2024
Samastipur

समस्तीपुर जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन,दलसिंहसराय के दो सहित समस्तीपुर के 24 शिक्षको को किया गया सम्मानित 

समस्तीपुर :- शिक्षा दिवस के अवसर पर मंगलवार को समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में शिक्षा विभाग के द्वारा जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने की। आयोजन में जिला स्तर पर शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में किए गए नवाचारों एवं बेहतरीन प्रयासों के लिए 24 शिक्षकों एवं प्राधानाध्यापकों को जिलाधिकारी के द्वारा सम्मानित किया गया।

 

कार्यक्रम की शुरुआत सभी शिक्षकों द्वारा “आगामी तीन वर्षों में मेरे विद्यालय के लिए मेरे दृष्टिकोण” विषय पर चर्चा के साथ हुई, जहां सभी शिक्षकों ने जिला अधिकारी के सामने अपने-अपने विद्यालयों के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में बताया। जहां कुछ शिक्षकों ने स्कूलों में खुशी की कक्षाएं शुरू करने और बाल संसद में सुधार की बात कही, वहीं अन्य ने शिक्षक-छात्र अनुपात में सुधार और न्यूनतम सीखने के स्तर को बढ़ाने की बात कही।

 

 

 

शिक्षिका डॉली मिश्रा ने लड़कियों के स्कूल ड्रॉप-आउट के अनुपात में सुधार लाने और छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने की बात कही; इसी तरह शारीरिक शिक्षा शिक्षक जितेन्द्र कुमार ने समस्तीपुर जिले से अधिक से अधिक छात्रों को राष्ट्रीय और राज्य स्तर के खेलों में प्रतिनिधित्व के लिए प्रेरित करने का अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत किया। इसी प्रकार विभिन्न क्षेत्रों के शिक्षक अपने दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हैं जैसे रचनात्मक शिक्षा में सुधार, उपस्थिति में सुधार, स्वास्थ्य में सुधार, सार्वजनिक भाषण कौशल विकसित करना और स्कूलों में रचनात्मक शिक्षण तकनीक विकसित करना। जिला अधिकारी ने शिक्षकों की सारी बातें धैर्यपूर्वक सुनीं।

 

 

जिला अधिकारी ने सबसे पहले सभी को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दीं तथा सभी शिक्षकों को उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया। जिला अधिकारी ने सीमित संसाधनों में प्रभावशाली कार्य करने वाले शिक्षकों की सराहना की। उन्होंने सभी शिक्षकों को सलाह दी कि यदि उनकी कड़ी मेहनत का परिणाम तुरंत नहीं मिल रहा है तो भी निराश न हों, बल्कि धैर्य रखें।जिला अधिकारी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि विद्यार्थी शिक्षक का दर्पण होते हैं, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि शिक्षक उनमें अच्छी आदतें डालें ताकि वे भविष्य में सफल हो सकें।

 

इसके अलावा जिला अधिकारी ने विद्यार्थियों की क्षमता को पहचानने तथा उन्हें अच्छी दिशा देने में मदद करने के लिए भी शिक्षकों की सराहना की। अंत में जिला अधिकारी ने जिला शिक्षा विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों को ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के लिए बधाई दी, जिसमें शिक्षकों की सराहना की जा सके। अंत में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) ने जिला पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, शिक्षा विभाग की पूरी टीम एवं उपस्थित सभी शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को धन्यवाद ज्ञापित कर कार्यक्रम का अंत किया।

 

 

शिक्षक दिवस पर दलसिंहसराय के 2 शिक्षक रामानुराग झा एवं राजीव कुमार चौधरी को किया गया सम्मानित।

 

दलसिंहसराय से रामानुराग झा,कुसमुवती कन्या मध्य विद्यालय, दलसिंहसराय एंव राजीव कुमार चौधरी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय केवटा कन्या, दलसिंहसराय को जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान किया गया

 

 

वही #समस्तीपुर जिले के विभिन्न क्षेत्र से

प्रदीप कुमार सिंह, उत्क्रमित मध्य विद्यालय मदनपुर, राकेश कुमार, प्राथमिक विद्यालय भरतटोल, #रोसड़ा,मुकेश कुमार मृदुल, उच्च माध्यमिक विद्यालय दिघरा, #पूसा,बेबी कुमारी, प्रभावती रामदुलारी इंटर विद्यालय #कर्पूरीग्राम, समस्तीपुर, डॉली मिश्रा, मध्य विद्यालय बीरसिंहपुर, #कल्याणपुर,अरविंद कुमार, उत्क्रमित मध्य विद्यालय रहीमपुर #रुदौली, समस्तीपुर,सोनालिका कुमारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय रहीमपुर रुदौली,

 

समस्तीपुर,अश्विनी कुमार पंडित, उच्च माध्यमिक विद्यालय बसुआ, #सिंघिया,निलय कुमार, आर.एस.बी. इंटर विद्यालय #काशीपुर, समस्तीपुर, श्वेता भारद्वाज, उत्क्रमित मध्य विद्यालय मिल्की #रमौली, #कल्याणपुर,साधना कुमारी, +2 उत्क्रमित उच्च विद्यालय महिषी ईसर टोल, #विभूतिपुर, तरविंदर सिंह, आर.एस.बी. इंटर विद्यालय काशीपुर, समस्तीपुर,मंगलेश कुमार, +2 प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय इमनसराय, #पटोरी,अनुज कुमार, उत्क्रमित मध्य विद्यालय कोरबद्धा पतैली, #उजियारपुर, रत्ना कुमारी, श्रीकृष्ण उच्च विद्यालय #जितवारपुर,

 

समस्तीपुर,श्वेता कुमारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय आतापुर, #हसनपुर,संगीता कुमारी, मध्य विद्यालय धुरलख, समस्तीपुर,जितेन्द्र कुमार, +2 ईश्वरी उच्च विद्यालय टभका, विभूतिपुर, पंकज चौधरी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय नरघोघी, #सरायरंजन,सुभीत कुमार सिंह, पी.आर. इंटर #कर्पूरीग्राम, समस्तीपुर,ऋतुराज जायसवाल, उत्क्रमित मध्य विद्यालय #मोहनपुर, समस्तीपुर, मयुराक्षी मृणाल, डायट, पूसा शामिल है.

Pragati
error: Content is protected !!