Tuesday, September 24, 2024
Weather Update

आज का मौसम :बिहार में मॉनसून ने बदला ट्रेंड, उमस भरी सुबह, गर्मी से बेहाल रहेगा आज का दिन

 

आज का मौसम :Bihar Weather पटना. बिहार में मॉनसून आये दिन अपना ट्रेंड बदल रहा है. इन दिनों बिहार में मॉनसून बेहद कमजोर बना हुआ है. बिहार से मॉनसून की इस बेरुखी ने मौसम वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है. शुक्रवार की सुबह उमस भरी रही, जबकि पूरे दिन गर्मी से लोगों के बेहाल रहने की आशंका है. मौसम विभाग ने 5 सितंबर तक मेघगर्जन, बिजली चमकने, ठनका गिरने या भारी वर्षा की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से एक्टिव होने वाला मौसमी सिस्टम की दिशा बदल गई है. यही कारण है कि बिहार में लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं. आज यानी 30 अगस्त को तेज हवा के साथ दक्षिण बिहार के कुछ जगहों पर वर्षा हो सकती है.

 

 

फिलहाल बारिश की कोई उम्मीद नहीं

फिलहाल मौजूद पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना चक्रवातीय परिसंचरण के प्रभाव से मध्य एवं निकटवर्ती उत्तरी खाड़ी के उपर कम दवाब का क्षेत्र बन गया है. इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. मॉनसून की द्रोणी रेखा अब सौराष्ट्र, शिवपुरी, अंबिकापुर, गहरे दवाब के केंद्र से होकर बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रही है. पूर्व में बंगाल की खाड़ी में जो मौसमी सिस्टम होता था उसकी दिशा बिहार के गंगा के मैदानी भागों से होकर गुजरती थी, लेकिन पिछले दो- तीन सालों से यह देखा जा रहा है कि यह मध्य भारत से होते हुए आगे बढ़ रहा है. बिहार में संतुलित वर्षा नहीं होने का मुख्य कारण यही है. इन मौसमी घटकों के संयुक्त प्रभाव से आज यानी 30 अगस्त को दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में तेज हवा के साथ हल्के से मध्यम वर्षा और उत्तर बिहार के एक या दो जगहों पर हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है.

 

 

मुजफ्फरपुर में मिली बारिश से राहत

मुजफ्फरपुर में गुरुवार को चिलचिलाती धूप के साथ अचानक से काले घने बादल छा गये. तेज गरज वाले बादल से मौसम का मिजाज बदल गया. गुरुवार को दोपहर के 2 बजे तक धूप की धमक से उमस थी. लेकिन ढाई बजे के बाद आसमान में बादलों के घिर आने के साथ तेज हवा ने मौसम बदल दिया. बिजली की गर्जना के साथ अच्छी बारिश की उम्मीद थी. लेकिन कुछ देर की हल्की बारिश के बाद स्थिति सामान्य हो गयी. हालांकि देर शाम तक अंधेरा जैसी स्थिति बनी हुई थी. करीब 48 घंटों से उमस झेल रहे लोग को बड़ी राहत मिली. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

Pragati
error: Content is protected !!