Tuesday, September 24, 2024
Patna

बिहटा एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई बढ़ाने के लिए 190.50 एकड़ जमीन की जरूरत, टीम गठित 

पटना.बिहटा एयरपोर्ट के रन वे की लंबाई बढ़ाने के लिए 190.50 एकड़ जमीन की जरूरत है। इसके लिए मंगलवार को डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सात सदस्यीय टीम का गठन किया है। इसमें अपर समाहर्ता राजस्व, सहायक महाप्रबंधक भूमि प्रबंधन, पटना हवाई अड्डे के अधिकारी, जिला भू-अर्जन अधिकारी, दानापुर डीसीएलआर, बिहटा सीओ और बिहटा नगर कार्यपालक अधिकारी शामिल हैं। इस टीम को संयुक्त रूप से स्थल निरीक्षण कर जमीन अधिग्रहण के लिए जल्द प्रस्ताव देने का निर्देश दिया है।

 

 

बिहटा नगर परिषद के कार्यपालक अधिकारी को जल निकासी की व्यवस्था करने, पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को बोरवेल लगाने, दानापुर अनुमंडल अधिकारी और डीसीएलआर को 108 एकड़ अधिग्रहित भूमि में 0.90 डिसमिल क्षेत्र में आवासीय परिसर के निर्माण में आने वाले बाधाओं को दूर करने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि बिहटा हवाई अड्डे के निर्माण से आम लोगों को सीधा फायदा होगा। यात्रियों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। गत दिनों केंद्र सरकार ने इसके निर्माण के लिए 1413 करोड़ की राशि मंजूर की है।

 

छह लेन एप्रोच रोड बनाने का प्रस्ताव

 

डीएम ने एनएचएआई के अधिकारी को एनएच-922 से प्रस्तावित बिहटा सिविल एन्क्लेव तक कनेक्टिविटी के लिए छह लेन एप्रोच रोड बनाने का प्रस्ताव देने, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को एयरपोर्ट लिंक रोड के लिए भू-अर्जन का कार्य करने का निर्देश दिया है।

 

बिहटा विद्युत कार्यपालक अभियंता को 108 एकड़ की अधिग्रहित भूमि से गुजरने वाले एचटी लाईन को शिफ्ट करने के लिए कार्रवाई करने, पथ निर्माण विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को विशंभरपुर गांव में सड़क के चौड़ीकरण के लिए निर्देश दिया है।

 

टैक्सी वे का निर्माण कराने का निर्देशर : डीएम ने नागर विमानन विभाग के पदाधिकारियों को संबंधित विभागों के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित करने, टैक्सी वे का निर्माण और भवनों के निर्माण के लिए आवश्यक कार्य करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि बिहटा हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए किए जाने वाले कार्यों में प्रगति की नियमित समीक्षा की जाएगी।

Pragati
error: Content is protected !!