Wednesday, October 2, 2024
Samastipur

समस्तीपुर के चकनूर में बनेगा विद्युत शवदाह गृह,DM ने विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक की, लोगों को मिलेगा लाभ

समस्तीपुर में भीम योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को देर शाम तक विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक हुई। ‌ इस बैठक में शहर से सटे चकनूर में बिजली शवदाह गृह निर्माण की बात कही गई। ‌इस मौके पर पुलिस भवन निर्माण निगम, स्थानीय क्षेत्र अनियंत्रण संगठन 1 और 2 के तहत निर्माणाधीन अवसंरचनाओं के प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक की शुरुआत में जिला पदाधिकारी द्वारा NIC समस्तीपुर द्वारा तैयार किए गए जिले के मैप, जिसमें सभी विभागों के अवसंरचनाओं को उनके अक्षांश और देशांतर के आधार पर चिह्नित किया गया है।

 

समीक्षा बैठक
इसे ऑनलाइन सभी को दिखाया भी गया। इस मैप के माध्यम से जिले में अवस्थित विभिन्न सरकारी अवसंरचनाओं को ढूढ़ने और उन तक पहुंचने में आसानी होगी। बता दें कि इस मैप का निर्माण जिला पदाधिकारी के मार्गदर्शन में एनआईसी, समस्तीपुर द्वारा तैयार किया गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि जिस विभाग को योजनाएं के लिए भूमि की आवश्यकता हो, विभाग को जमीन प्राप्त है लेकिन उसका सीमांकन नहीं हुआ है।

प्राप्त भूमि अतिक्रमित हो और जमीन मिलने के बाद भी कार्य शुरू नहीं हुआ हो, उसका विवरण दो दिनों के अंदर उपलब्ध कराई जाए। जिला पदाधिकारी द्वारा इस संबंध में सभी अंचलाधिकारिओं के साथ बैठक की जानी है। ताकि भूमि संबंधी समस्याओं को सुलझाते हुए अवसंरचना संबंधी कार्यों में तेजी लाई जा सके। बताया गया की खेल विभाग द्वारा प्रत्येक पंचायत में स्टेडियम का निर्माण किया जाना है। इसके लिए भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

जिला अभिलेखागार के निर्माण के लिए भूमि का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम द्वारा बनाए जा रहे पुलिस थानों जैसे विभूतिपुर थाना, मथुरापुर ओपी, हलई थाना और वैनी के निर्माण प्रगति की समीक्षा की गई। बीएसईआईडीसी के द्वारा प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालय में बनाए जा रहे अवसंरचनाओं की समीक्षा की गई।

BMSICL द्वारा निर्माण की गति धीमी पाए जाने पर जिला पदाधिकारी काफी नाराज हुए। चकनूर में विद्युत शवदाह का निर्माण शुरू हो गया है। ट्रांसजेंडरों के आवासन के लिए भवन बनाने का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। बिहार राज्य खाद्य निगम का गोदाम बिथlन और मोहनपुर प्रखंड में नहीं है। इसके निर्माण के लिए प्रस्ताव विभाग को भेजने का निर्देश दिया गया।

बताया गया कि जिला पंचायत संसाधन केंद्र (डी पी आर सी) का निर्माण निविदा की प्रक्रिया में है। शिवाजीनगर और मोहिउद्दीनगर में बस स्टॉप निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध कराने पर भी चर्चा की गई।

बैठक में डीएम और अन्य अधिकारी।
उप कारा रोसरा एवम दल सिंहसराय ने भवन निर्माण विभाग के द्वारा कार्य जाने वाले कार्यों की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा कल्याण, कृषि,उद्यान ,पंचायत, अभियोजन, पशुपालन, अल्पसंख्यक कल्याण,बाल संरक्षण इकाई, कोषागार, जीविका , अग्निशमन, सहकारिता, कला संस्कृति एवम युवा विभाग, पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, नगर निगम एवम नगर परिषद विभाग के अंतर्गत निर्माणाधीन अवसंरचनाओं के प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में नगर आयुक्त के डी प्रज्ज्वल, अपर समाहर्ता अजय कुमार तिवारी, उप विकास आयुक्त संदीप शेखर प्रियदर्शी,विशेष कार्य पदाधिकारी महमूद आलम, सामान्य शाखा प्रभारी पवन कुमार मंडल , सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी तकनीकी पदाधिकारी उपस्थित थी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!