Monday, October 7, 2024
Samastipur

दलसिंहसराय;शिक्षक की भूमिका समाज के लिए एक नीव की तरह होती है:डीएसपी

दलसिंहसराय,शहर के बालिका उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापिका मीरा कुमारी की सेवा निवृत्त पर विद्यालय परिसर में विदाई सह सम्मान समारोह का अयोजन साहित्यकार चांद मुसाफिर की अध्यक्षता व मणि भूषण सिंह के संचालन में किया गया.
समारोह में उपस्थित अतिथियों का स्वागत मिथिला परंपरा के साथ और स्वागत भाषण से माध्यम से जितेंद्र कुमार ठाकुर ने किया.सेवा निवृत प्रधानाध्यापिका मीरा कुमारी को विद्यालय के शिक्षको ने अंग वस्त्र और फूल माला देकर सम्मानित किया.
वही शिक्षक संघ के द्वारा भी उन्हें सम्मानित किया गया.समारोह को संबोधित करते हुए अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी प्रियंका कुमार ने कहा किसी भी क्षेत्र की सेवा से सेवा करने की सरकारी तिथि निर्धारित होती है. ये क्षण सभी को भावुक कर देता है.आज उसी क्षण ने मीरा जी महसूस कर रही होंगी.
लेकिन मैं ये कहना चाहती हूं सरकारी तिथि से मीरा जी एक शिक्षक पद से सेवा निवृत तो हो रही है पर सामाजिक तौर पर उनकी सेवा करने की दायित्व बढ़ गई है.समाज उनसे अब ज्यादा अपेक्षा रखेगी. मैं भी चाहती हूं की वो अपनी ऊर्जा समाज के बेहतरी के लिए खर्च करती रहे,जिससे समाज को एक नया दिशा मिलता रहे है.समारोह में उपस्थित डीएसपी दिनेश कुमार पांडे ने कहा शिक्षक की भूमिका समाज के लिए एक नीव की तरह होती है.एक शिक्षक समाज में एक नई सोच को जन्म देती है.जो जिला और देश के निर्माण के लिए वरदान साबित होती है.युवाओं में संस्कार भी शिक्षको के माध्यम से दी जाती है.
शिक्षक की भूमिका बेहतर समाज के लिए जरूरी है.अतिथि वक्ता बीडीओ प्रफुल चंद्र प्रकाश,थानाध्यक्ष सुनील कुमार,रमेश चन्द्र प्रसाद,रजनीश कुमार,देवेन्द्र चौधरी,उदय प्रकाश,महेश प्रसाद सिंह,रिजवान अहमंद,राजेन्द्र प्रसाद महतो आदि ने भी संबोधित किया.धन्यवाद ज्ञापन जितेंद्र कुमार सिन्हा ने किया.मौके पर कुमारी मणि,पिंकी कुमारी,चंदा कुमारी,प्रियंका कुमारी,माला कुमारी,तबस्सुम आरा,सुनीता कुमारी,अशोक कुमार, लाला मंडल के साथ विद्यालय की छात्रा दीक्षा कुमारी, सरस्वती कुमारी,संजना कुमारी,दिव्या कुमारी ने गीत के माध्यम से अथिति का स्वागत किया.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!