Monday, October 28, 2024
Vaishali

बिहार में Jio की 5G सेवा शुरू, जानिए किन शहरों में मिलेगा नेटवर्क

 

पटना: बिहार के रिलायंस जियो सिम यूजर्स के लिए खुशखबरी है. अब आप भी 5जी सेवा का लाभ उठा सकते हैं. एयरटेल के बाद अब रिलायंस जियो ने भी यहां अपनी 5जी सेवाएं शुरू कर दी हैं. मकर संक्रांति के अवसर पर रिलायंस जियो ट्रू 5जी सेवा की शुरुआत पटना और मुजफ्फरपुर में की गई है. जल्द ही भागलपुर और गया में भी लोगों को इस सेवा की सुविधा मिल सकेगी.

मीडिया और रिलायंस जियो सोर्स की मानें तो शनिवार को शाम के बाद से ही ग्राहकों को वेलकम मैसेज भेजे जाने लगे हैं. शहर में अभी इस सेवा का लाभ पटना सिटी से लेकर दानापुर के बीच रहने वाले लोग उठा सकेंगे. शुरुआत में जियो अपने वेलकम ऑफर के जरिए यूजर्स को इस सेवा के लिए आमंत्रित करेगी.

100 एमबीपीएस से एक जीपीएस की स्पीड
बिहार को 5जी मोबाइल तकनीक से लैस करने के लिए दूरसंचार मंत्रालय और राज्य सरकार दोनों मिलकर काम कर रही हैं. व्यावसायिक लॉन्चिंग होने तक जियो उपभोक्ता 100 एमबीपीएस से एक जीपीएस तक की स्पीड के साथ ही अनलिमिटेड डेटा का लाभ उठा सकेंगे. 5जी सेवा में इंटरनेट इतनी तेज होगा कि लाइव प्रसारण को टीवी या मोबाइल तक पहुंचने में किसी तरह का कोई अंतर नहीं रहेगा. सब कुछ रीयल टाइम में होगा.

कैसे उठा सकेंगे इस सेवा का लाभ
शुरुआत में जियो वेलकम ऑफर के जरिए अपने यूजर्स को इस सेवा के लिए आमंत्रित करेगी. पहले 5जी स्मार्टफोन वाले ऐसे उपभोक्ता जो न्यूनतम 239 या उससे ऊपर का रिचार्ज कराते हैं, उन्हें ही सेवा का लाभ मिलेगा. उनके पास वेलकम ऑफर का मैसेज जाएगा और यूजर्स ‘माई जियो’ ऐप में जाकर इस सेवा को सक्रिय कर सकेंगे. वहीं, अब जियो उपभोक्ता ऐप के जरिए 4जी सिम कार्ड भी 5जी में बदल सकेंगे. पटना के मोबाइल रिचार्ज रिटेलरों की मानें तो अब उपभोक्ताओं को और बेहतर डेटा सेवा मिलेगी. बता दें कि जियो ट्रू 5जी सेवा अब अधिकांश प्रमुख भारतीय शहरों में उपलब्ध है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!