Saturday, May 18, 2024
Weather UpdateSamastipur

“आज का मौसम;अधिकतम तापमान में आई गिरावट से लोगों को मिली गर्मी से थोड़ी राहत

आज का मौसम;समस्तीपुर.अधिकतम तापमान में बीते कई दिनों में सामान्य से काफी अधिक वृद्धि दर्ज हो रही थी। इस कारण अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इससे जिले में हीट वेव जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई थी। हालांकि गुरुवार को अधिकतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस की सामान्य से अधिक की वृद्धि के साथ 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं इस दौरान 18.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछिया हवा चली। सुबह के समय सापेक्ष आर्द्रता 41 फीसदी व दोपहर में 18 फीसदी रहा। बता दें कि ग्रामीण कृषि मौसम सेवा पूसा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा जारी एक से पांच मई तक का मौसम पूर्वानुमान के अनुसार तीन मई के बाद शुष्क हवा तथा प्रचंड लू (हीट वेव) की स्थिति कम होने की सम्भावना व्यक्त की गई थी।

Whatsapp Group
Telegram channel

जिसके कारण तापमान में हल्की गिरावट के साथ यह 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आने की संभावना व्यक्त की गई है। इस दौरान उत्तर बिहार के जिलों में इस अवधि में आसमान प्रायः साफ तथा मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। हालांकि इस दौरान बारिश की संभावना नहीं जताई गई है। तापमान 37-39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्भावना जतायी गई है। इस अवधि में न्यूनतम तापमान 24-27 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की सम्भावना है। सतही हवा की गति तेज रह सकती है। औसतन 14 से 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने की सम्भावना है। 4-5 मई में पुरवा हवा भी चल सकती है। वहीं सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 40 से 50 प्रतिशत तथा दोपहर में 20 से 35 प्रतिशत रहने की संभावना है।

मूंग व उरद की फसल में रस चूसक कीट से करें निगरानी मूंग एवं उरद की फसल में रस चूसक कीट माहू, हरा फुदका, सफेद मक्खी व चिप्स कीट की निगराणी करें। यह कीट पौधे की पत्तियों, कोमल टहनियों फूल व अपरिपक्व फलियों से रस चूसते है। सफेद मक्खी पीला मोजैक रोग को फैलाने का काम करती है। श्रीप्स कोमल कलियों व पुष्पों को बहुत क्षति पहुंचाती है जिससे अकान्त फूल खिलने से पहले झड़ जाती है. फलियों नहीं बन पाती है। इन कीटों का प्रकोप दिखने पर बचाव हेतु मैलाथियान 50 ईसी या डाडमेथोएट 30 ईसी का 1 लीटर प्रति हेक्टेयर की दर से फसल में छिड़काव करें।

Kunal Gupta