Tuesday, May 21, 2024
Patna

“पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा में तैनात होगी पर्यटक पुलिस, बोधगया -राजगीर में विदेशी टूरिस्ट को लेकर रखा जाएगा खास ख्याल

पटना.बिहार में पर्यटकों कीवसुरक्षा का जिम्मा अब ‘पर्यटक पुलिस’ उठाएगी। बिहार पर्यटन विभाग ने सैलानियों की सहूलियत के लिए ऐसा करने का निर्णय लिया है। आमतौर पर मेला या त्योहार के समय ही पुलिस की तैनाती होती है। अन्य दिनों में यहां सुरक्षा के बेहतर इंतजाम नहीं होते हैं। इसके साथ ही ज्यादातर पर्यटन स्थल थाने से दूर भी हैं। पर्यटन विभाग की योजना वर्ष भर पर्यटक पुलिस की तैनात करने की है, ताकि परिवार सहित पर्यटन स्थलों पर घूमने आने वाले लोगों को हिचक न हो।

Whatsapp Group
Telegram channel

गृह विभाग करेगी पर्यटक पुलिस कैडर का गठन

विभागीय सूत्रों के अनुसार गृह विभाग को पहले ही पत्र लिख चुका है। गृह विभाग ही पर्यटक पुलिस के लिए कैडर का गठन करेगी। इसके लिए कागजी प्रक्रिया चल रही है। हालांकि, पर्यटन विभाग निजी एजेंसी की मदद लेकर स्थाई नियुक्ति करना चाह रही है ताकि तब तक ये काम शुरू हो जाए। देश भर के कुछ मुख्य एजेंसियों से इसके लिए बातचीत चल रही है। चुनाव बाद इसे दिशा दी जाएगी।

बोधगया-राजगीर में विदेशी टूरिस्ट को लेकर रखा जाएगा खास ख्याल

सबसे पहले इसकी शुरुआत पटना से होगी। पटना के साथ-साथ बिहार के जो मुख्य पर्यटक स्थल जैसे कि बोधगया-राजगीर आती है, जहां विदेशी टूरिस्ट ज्यादा आते हैं, वहां सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन पर्यटक पुलिस को लगाया जाएगा। इस तैनाती से पर्यटकों के बीच संदेश जाएगा कि उनकी सुरक्षा सुव्यवस्थित तरीके से हो रही है। उन्हें बिहार के पर्यटन स्थलों पर परिवार सहित घूमने लायक माहौल मिलेगा।

शौचालय-पेयजल भी सुनिश्चित करेगी पर्यटक पुलिस

वर्तमान में राज्य में 100 से अधिक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। इनमें से कई पर्यटन स्थलों पर साफ-सफाई के बेहतर इंतजाम नहीं दिखते हैं। कई जगहों पर शौचालय, पीने का साफ पानी और यहां तक कि विश्रामगृह की सुविधा भी नहीं होती है। ऐसी जगहों पर पर्यटक जाने से कतराते हैं। जाते भी हैं तो ज्यादा देर तक नहीं रुकते हैं। वहीं, ज्यादा व्यस्त पर्यटन स्थलों पर साफ-सफाई की समस्या होती है। ऐसी जगहों पर पर्यटकों को घूमने में समस्या होती है। पर्यटक पुलिस की तैनाती के बाद यह कमी दूर हो पाएगी।

Kunal Gupta