Saturday, May 18, 2024
Weather UpdatePatnaSamastipur

आज का मौसम;आग उगल रहा सूरज, गर्मी को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट,पारा चढ़ने की आशंका

आज का मौसम;बिहार मे विगत कुछ दिनों से सूर्य की किरणें आग उगल रही है। सुबह में ही तेज धूप निकल निकल जाती है। दोपहर आते-आते सूर्य से मानो आग बरसने लगता है।भीषण गर्मी के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। तेज धूप की वजह से लोग घरों से निकलने में परहेज कर रहे हैं। सोमवार को अधिकतम तापमान में करीब दो डिग्री सेंटीग्रेड की गिरावट दर्ज की गई।

Whatsapp Group
Telegram channel

अधिकत तापमान
अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया। लेकिन अभी भी गर्मी से राहत की संभावना नहीं है। कृषि अनुसंधान केंद्र माधोपुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ. धीरज कुमार तिवारी ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा।अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने की संभावना है।

छांव की तलाश में लोग, कूलर और पंखा बना सहारा
दिन को घर से बाहर निकलने वाले लोग सूर्य की तेज किरणों से बचने के लिए छांव की तलाश करते नजर आए। समाहरणालय, एसपी कार्यालय आदि सरकारी दफ्तरों में विभिन्न कामों से आने वाले लोगों को खासी परेशानी हुई।लोग धूप से बचने के लिए पेड़ों की छांव में बैठे दिखे। गर्मी से बचाव के लिए पंखा और कूलर लोगों के लिए सहारा बना है। हालांकि भीषण गर्मी में भी बिजली की सप्लाई बाधित होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

गर्मी से बचने के लिए करें ये उपाय
रोजाना पर्याप्त मात्रा में ठंडा पानी पिएं. कम से कम पांच लीटर पानी का सेवन करें
ज्यादा तेल मसाला खाने से बचें
मूली, नींबू, संतरे जैसे फल, दही, प्याज, पुदीना का सेवन करे
तेज धूप में निकलने से बचें
धूप में निकालना जरूरी हो तो सिर और शरीर के अंगों को सूती कपड़े से ढक कर रखें
खाने में स्वच्छता का ध्यान रखें
लिक्विड चीजों का ज्यादा सेवन करें
एक बार में अधिक खाने से परहेज करें
आरामदायक कपड़े पहनें
तेज धूप में शारीरिक श्रम करने से बचे
तिथि- अधिकतम तापमान- न्यूनतम तापमान ( डिग्री सेंटीग्रेड में)

23 अप्रैल- 40 से 42- 24 से 26

24 अप्रैल- 40 से 42- 24 से 26

25 अप्रैल- 40 से 42- 24 से 26

26 अप्रैल- 40 से 42- 24 से 26

माधोपुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ. धीरू कुमार तिवारी ने बताया कि जिले में काफी गर्मी पड़ रही है। अप्रैल के तीसरे सप्ताह में ही तापमान 40 डिग्री पार कर गया है। अगले तीन-चार दिनों तक मौसम में बदलाव की संभावना नहीं है। लोगों को तेज धूप से बचकर रहनी चाहिए।

(आज का मौसम,समस्तीपुर का मौसम,दलसिंहसराय का मौसम, मेरे स्थान पर आज का मौसम,10 दिनों का मौसम,गूगल आज का मौसम क्या है,आज बिहार का मौसम कैसा रहेगा 2024,आज का मौसम कैसा रहेगा 2024,Google पर आज मौसम क्या है,आज का मौसम कैसा रहेगा,पूसा मौसम विभाग, उजियारपुर का मौसम, समस्तीपुर का मौसम, दलसिंहसराय का मौसम,कल मौसम कैसा रहेगा?,विभूतिपुर का मौसम,मौसम,पूसा का कल मौसम कैसा रहेगा)

Kunal Gupta