Saturday, May 18, 2024
PoliticsPatna

PM मोदी और नीतीश कुमार ने भी संभाला मोर्चा,राजद के स्टार प्रचारकों में तेजस्वी यादव अव्वल

बिहार में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान समाप्त हो चुका है। तमाम पार्टियों, नेताओं के साथ स्टार प्रचारकों का केंद्र अब दूसरे चरण की सीटें हैं। नेताओं की तरह ही मतदाता भी यह आकलन कर रहे हैं उनके संसदीय क्षेत्र में किस पार्टी के कौन से नेता, स्टार प्रचारक उनके भविष्य के सुनहरे सपने लेकर उनके बीच आ रहे हैं और फैसला किस नेता, किस पार्टी के पक्ष में सुनाना है।

Whatsapp Group
Telegram channel

पहले चरण का चुनाव समाप्त होने और दूसरे चरण में होने वाले मतदान के पहले सियासी हलचल तेज है। सभी दल जोर-शोर से प्रचार में जुटे हुए हैं। अगर पार्टियों के प्रचार, चुनावी सभाओं पर नजर डालें तो स्टार प्रचारकों में बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव अव्वल नंबर पर हैं। महज 18-19 दिनों के दरम्यान नेता प्रतिपक्ष ने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी रैलियों का एक रिकॉर्ड-सा बना दिया है।

 

 

तेजस्वी अब तक 55 से ज्यादा चुनावी सभाएं और रैलियां कर चुके हैं। तेजस्वी के अलावा, लालू प्रसाद अस्वस्थ होने के बावजूद पुत्री रोहिणी आचार्य के प्रचार के लिए सारण में सभा कर चुके हैं। वे फिलहाल सारण में कैंप कर रहे हैं। 2024 के चुनाव का आगाज होने के साथ ही तेजस्वी ने तीन अप्रैल से अपना प्रचार अभियान प्रारंभ किया।

19 दिनों के अंदर ही उन्होंने आधे बिहार की परिक्रमा कर डाली। किसी-किसी क्षेत्र में तो वे अब तक दो से तीन सभाएं तक कर चुके हैं। हालांकि, राजद में 40 स्टार प्रचारक हैं, लेकिन सबसे आगे तेजस्वी यादव ही चल रहे हैं। राजद के स्टार प्रचारकों में लालू प्रसाद, राबड़ी देवी के साथ ही तेज प्रताप यादव, श्याम रजक, अब्दुलबारी सिद्दिकी, कांति सिंह, भाई वीरेंद्र, इसराइल मंसूरी, मीसा भारती समेत अन्य नेताओं के नाम हैं।

तेजस्वी अब तक पूर्णिया, जमुई, नवादा, गया, औरंगाबाद, बांका, दरभंगा, बगहा, झाझा, खगड़िया, मधेपुरा, समस्तीपुर, कटिहार के साथ भागलपुर और पड़ोसी राज्य झारखंड की राजधानी रांची तक में चुनावी रैलियां, सभाएं कर चुके हैं। उनका यह सिलसिला अब भी जारी है। पार्टी की चुनावी समिति के मुताबिक सातों चरणों को मिलाकर नेता प्रतिपक्ष की दो सौ से ज्यादा सभाएं प्रस्तावित हैं।

भाजपा से पीएम मोदी, अमित शाह दे रहे विरोधियों को जवाब
भाजपा में भी 40 स्टार प्रचारक हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, जयशंकर, भूपेंद्र बघेल, सीआर पाटिल, योगी आदित्यनाथ समेत अन्य नेता हैं। भाजपा के प्रदेश स्तरीय नेताओं को छोड़ दिया जाए तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार में अब तक चार चुनावी रैलियां कर चुके हैं।

जमुई, नवादा, गया और पूर्णिया के बाद पीएम की आगे चुनावी सभा 26 अप्रैल को मुंगेर में प्रस्तावित है। जबकि अमित शाह दो चुनावी रैलियां कर चुके हैं। गुरारू और कटिहार में।

नीतीश भी लगातार सक्रिय हैं चुनाव प्रचार में
जदयू में भी 40 स्टार प्रचारक हैं। स्टार प्रचारकों में स्वयं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा ललन सिंह, विजय कुमार चौधरी, डॉ. अशोक चौधरी, संजय झा, मदन सहनी, लेशी सिंह, नीरज समेत दूसरे नेता शामिल हैं। नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ तो चुनावी रैलियों में शामिल थे, साथ ही स्वतंत्र रूप से भी वे पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं। सोमवार को भी वे बांका, भागलपुर और कटिहार में प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार को उतरे हुए नजर आए।

Kunal Gupta