Tuesday, May 21, 2024
Patna

आज का मौसम;राज्य में लू का रेड अलर्ट,पटना का पारा 41.6 डिग्री पर पहुंचा, 31 जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार

आज का मौसम;पटना.गर्म शुष्क पछुआ हवा और चिलचिलाती धूप की वजह से पटना समेत पूरे बिहार में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। इस सीजन में साेमवार काे पटना पहली बार लू की चपेट में रहा। रविवार को पटना की रात भी गर्म रही। माैसम के तेवर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साेमवार काे पटना समेत 31 जिलाें का अधिकतम पारा 40 से अधिक रहा। साथ ही पटना समेत 14 जिले लू की चपेट में रहे। माैसम विज्ञान केंद्र ने 30 अप्रैल से लेकर 3 मई तक लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। इससे पहले 23 अप्रैल काे पटना समेत 22 जिलाें का पारा 40 से अधिक दर्ज किया गया था।

Whatsapp Group
Telegram channel

पटना का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री से. रिकाॅर्ड किया गया। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से 4.6 डिग्री अधिक रहा। राज्य में सबसे कम अधिकतम पारा किशनगंज में 37 डिग्री और अररिया में 38.2 डिग्री दर्ज किया गया। सूबे में सबसे गर्म शेखपुरा रहा। यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया।

इसकी गंभीरता समझें… अस्पताल 24 घंटे अलर्ट मोड पर हैं

आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। इससे बचाव के लिए मेडिकल कॉलेजों से लेकर स्वास्थ्य केंद्रों तक को अलर्ट पर रखा गया है। राज्य के सभी सिविल सर्जन व चिकित्सा पदाधिकारी को राज्य स्वास्थ्य समिति ने पत्र भेजकर व्यवस्था सुदृढ़ करने को कहा है। इसमें अस्पतालों में दवा, डेडिकेटेड वार्ड, विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ पारा चिकित्सक कर्मियों की उपस्थिति और एंबुलेंस सुविधा से लेकर जांच संबंधी सभी प्रकार की तैयारियां सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

आगे क्या… पटना माैसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि अगले तीन दिनों में भीषण गर्मी पड़ेगी। भीषण लू चलेगी। 30 अप्रैल को पूर्वी चंपारण, गाेपालगंज, नवादा, खगड़िया और भागलपुर में लू का रेड अलर्ट है। वहीं, 1 मई को पूर्वी चंपारण, गाेपालगंज, नवादा और शेखपुरा में लू का रेड अलर्ट है।क्या है रेड अलर्ट… प्रचंड गर्मी के लिए अलर्ट। दाे दिनाें से अधिक सीवियर हीट वेव चले। 4 या उससे अधिक दिन तक हीट वेव चले।

Kunal Gupta