Thursday, October 17, 2024
Patna

पटना बापू परीक्षा परिसर बुकिंग के लिए तैयार, 20 हजार दे सकेंगे एक साथ परीक्षा

पटना.44 बड़े परीक्षा हॉल, हर हाॅल में बैठ सकेंगे तीन सौ परीक्षार्थी संवाददाता, पटना बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने देश के सर्वाधिक क्षमता वाले अत्याधुनिक परीक्षा परिसर को तैयार कर लिया है. सभी सुविधाओं से यह परीक्षा परिसर लैस है. समिति ने बापू परीक्षा परिसर को बुकिंग के लिए ओपन कर दिया है. किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट संस्थान द्वारा बापू परीक्षा परिसर में परीक्षा का आयोजन कराया जा सकता है. इसके लिए पहले इसे बुक करना होगा. समिति ने बताया कि यहां एक साथ 13,200 परीक्षार्थियों के लिए ऑफलाइन एवं सात हजार परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा (कुल 20 हजार) की व्यवस्था है.

यहां 44 बड़े परीक्षा हॉल (प्रति हॉल 300 परीक्षार्थी) में एक साथ 13,200 परीक्षार्थी बैठ सकते हैं. परीक्षार्थियों के लिए ब्लॉक ए और बी में कुल 16 एस्केलेटर के साथ छह लिफ्ट की भी सुविधा है. सीसीटीवी एवं कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी परीक्षार्थियों पर सतत निगरानी की व्यवस्था है. यहां कुल 490 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. प्रत्येक हॉल में कंप्लीट सर्विलांस के लिए छह सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गयी है. इससे निगरानी की जायेगी़ जांच के लिए सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध समिति द्वारा केंद्राधीक्षक, सहायक केंद्राधीक्षक, वीक्षक, सहायक और पदचर की व्यवस्था दी जायेगी. सुरक्षा कर्मियों की व्यवस्था भी है.

साथ ही परीक्षार्थियों के जांच की सभी उपक्रम मौजूद हैं. चेकिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक डोर, जैमर, स्कैनिंग मशीन आदि की सुविधा है. व्हील चेयर के साथ असिस्टेंट द्वारा मुख्य द्वार से परीक्षा हॉल में लाने की व्यवस्था है. समिति ने कहा है कि परिसर बुक करने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बापू परीक्षा परिसर कोषांग कुम्हरार पटना में संपर्क कर सकते हैं.

Kunal Gupta

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!