Saturday, October 26, 2024
Samastipur

“स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में बिना लाइसेंस का चला पेंट्रीकार: यात्रियों के सेहत से हो रहा था खिलवाड़

समस्तीपुर के जयनगर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन में बिना लाइसेंस के पेंट्रीकार संचालन का मामला सामने आया है। ACM कैरिंग के नेतृत्व में रेलवे मंडल के कॉमर्शियल विभाग की टीम ने गुरुवार शाम दिल्ली से लौटी डाउन स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के पेंट्रीकार का सारा सामान जब्त कर लिया।

वहीं, पेंट्रीकार में कार्यरत कर्मी को ट्रेन से उतार दिया। इस कार्रवाई के बाद रेलवे के IRCTC विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। पिछले 24 अप्रैल को ही स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में पेंट्रीकार चलाने वाली एजेंसी सन साइंन का लाइसेंस खत्म हो गया था। बावजूद बिना रोके-टोक वह ट्रेन में पेंट्रीकार की सेवा देर रहा था। अगर इस दौरान भोजन के प्रयोग से किसी यात्री की सेहत बिगड़ती तो इसका जिम्मेदार कौन होता।

बताया गया है कि जयनगर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस की तीन रैक है। तीनों रैक में सन साईंन कंपनी पेंट्रीकार की सेवा देती है। लेकिन कंपनी की लाइसेंस पिछले 24 अप्रैल को ही खत्म हो गई। बावजूद आज तक उक्त कंपनी के कर्मी पेंट्रीकार में बिना पास के ही सफर करते हुए यात्रियों को सेवा दे रहे थे। लेकिन कंपनी की लाइसेंस की अवधि नहीं बढ़ी। यानी ट्रेन में अवैध रूप से पेंट्रीकार का संचालन हो रहा था। लेकिन रेलवे अधिकारियों ने इसे नजर अंदाज किया।

रेलवे मंडल के एसीएम राजेश कुमार को गुप्त सूचना मिली कि स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में अवैध रूप से पेंट्रीकार चल रहा है। इसके बाद उन्होंने शाम दिल्ली से लौटी ट्रेन के पेंट्रीकार की चेकिंग की। संचालक द्वारा कोई कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया। इसके बाद पेंट्रीकार का सारा सामान को जब्त कर पार्सल में रखा गया था। साथ ही पेंट्रीकार के कर्मी को उतार दिया गया। पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पूरा गंभीर है। पूरे मामले की जांच की जा रही है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!