Sunday, October 27, 2024
Patna

आकाशवाणी स्टेशन के करीब पहुंची मेट्रो सुरंग, कोरिडोर-2 के एलिवेटेड-भूमिगत रूटों पर काम जारी

 

पटना। Patna Metro Latest Update राजधानी के गांधी मैदान से पटना जंक्शन तक हो रही मेट्रो सुरंग की खोदाई का काम भी तेजी से जारी है। इस रूट पर दोहरी मेट्रो सुरंग का निर्माण हो रहा है, जिसके लिए दो टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) से खोदाई की जा रही है। टीबीएम-3 ने गांधी मैदान से खोदाई शुरू की जो आकाशवाणी मेट्रो स्टेशन से मात्र 51 मीटर पीछे है। अगले कुछ दिनों में टीबीएम-3 इस दूरी को तय कर लेगी।

वहीं, टीबीएम-4 अभी गांधी मैदान क्षेत्र से ही निकल रहा है। इसे थोड़ा ज्यादा समय लगेगा। पटना मेट्रो की मुख्य निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कारपारेशन (डीएमआरसी) के अनुसार, टीबीएम -3 को पिछले साल 31 अक्टूबर जबकि टीबीएम-04 को पिछले साल 21 नवंबर को गांधी मैदान से पटना जंक्शन (बुद्ध स्मृति पार्क के समीप) तक की खोदाई के लिए लांच किया गया था।यह दूरी 973 मीटर की है। इनमें से टीबीएम-3 ने 440 मीटर जबकि टीबीएम-04 ने 224 मीटर की दूरी तय कर ली है। गांधी मैदान से लांच की गई दोनों टीबीएम आकाशवाणी स्टेशन से डाकबंगला चौराहा होते हुए अंदर ही अंदर बुद्ध स्मृति पार्क के समीप तक पहुंचेंगे। यहां पर दोनों टीबीएम बाहर निकल आएगी।

कोरिडोर-दो के एलिवेटेड व भूमिगत दोनों रूटों पर काम जारी
गांधी मैदान से पटना जंक्शन वाया आकाशवाणी का रूट पटना मेट्रो के कोरिडोर-दो का हिस्सा है। यह रूट पटना जंक्शन को आइएसबीटी को जोड़ेगा। इसमें पटना जंक्शन से गांधी मैदान, विश्वविद्यालय होते हुए मोइनुलहक स्टेडियम तक भूमिगत मेट्रो दौड़ेगी जबकि मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तक पांच स्टेशन एलिवेटेड होंगे।

प्रायोरिटी कोरिडोर का हिस्सा होने के कारण एलिवेटेड रूट का काम सबसे तेजी से चल रहा है। एलिवेटेड रूट पर मेट्रो पिलर के निर्माण के साथ गार्डर रखे जाने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है।वहीं, मलाही पकड़ी के आगे मोइनुलहक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक डेढ़ किलोमीटर लंबी भूमिगत सुरंग की खोदाई भी पूरी हो चुकी है। अगले माह तक पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान तक भूमिगत सुरंग की खोदाई का काम शुरू होने की उम्मीद है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!