Sunday, October 27, 2024
Patna

“IIT पटना का 10वां दीक्षांत समारोह:630 छात्र-छात्राओं को मेडल देकर किया सम्मानित

आईआईटी पटना का 10वां दीक्षांत समारोह का आयोजन मंगलवार को नवनिर्मित सभागार में हुआ। इस मौके पर 630 छात्र-छात्राओं को मेडल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. एन. कलैसेल्वी, महानिदेशक, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) सह सचिव वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर) ने किया।

सम्मानित अतिथि के तौर पर आर. के. पाठक, सचिव प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड, नई दिल्ली और डॉ. आनंद देशपांडे, अध्यक्ष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईटी पटना एवं परसिस्टेंट सिस्टम्स के संस्थापक एवं अध्यक्ष, बोर्ड सदस्य और आईआईटी पटना सीनेट के 111 सदस्य उपस्थित थे।

छात्रों से संबंधित गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की

मुख्य अतिथि डॉ. एन. कलैसेल्वी ने शैक्षणिक उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि भारत में ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में इनका अहम योगदान रहा है। उन्होंने संस्थान में हो रहे विभिन्न शैक्षणिक, अनुसंधान, छात्र, बुनियादी ढांचे के विकास, स्टार्ट-अप, टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन हब (टीआईएच), आउटरीच, उद्योग-अकादमिक, प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप, सतत शिक्षा कार्यक्रम और पूर्व छात्रों से संबंधित गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की।

366 छात्रों ने व्यक्तिगत रूप से डिग्री प्राप्त की

कुल 630 छात्रों में से B.Tech(335), M.Sc( 73), M.Tech (90) और पीएचडी (132) में डिग्री प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह में पुरुषों के लिए सफेद रंग का कुर्ता-पजामा और महिलाओं के लिए सफेद रंग का सलवार सूट या साड़ी ड्रेस कोड रखा गया था। लगभग 366 छात्रों ने व्यक्तिगत रूप से डिग्री प्राप्त की। बचे हुए लोगों को डिग्री डाक के माध्यम से भेजा जाएगा।

संस्थान के निदेशक प्रो. टीएन सिंह ने उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हाल ही में जारी एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी पटना को 163वें स्थान आया है। एनआईरएफ (शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा इंडिया रैंकिंग 2023 में संस्थान देश के इंजीनियरिंग संस्थानों में 41वें और समग्र रैंकिंग के लिए 66वें स्थान पर है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!