Saturday, September 28, 2024
PoliticsNew Delhi

“Live Election Results: रुझानो मे MP, राजस्थान,छत्तीसगढ़ में BJP आगे तो तेलंगाना मे CONG,चारों राज्यो मे किसकी बन रही सरकार,सिर्फ यहाँ देखे सबसे पहले

Live Election Results;Madhya Pradesh, Rajasthan, Chhattisgarh and Telangana News Updates 2023: मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे। चुनावी नतीजों के रुझान सुबह आठ बजे से ही आने शुरू हो जाएंगे, जिसे हम सबसे पहले आप तक पहुंचाएंगे।मिजोरम को छोड़ कर इन सभी राज्यों में 03 दिसंबर को मतगणना होनी है. पहले मिजोरम में भी 03 दिसंबर को मतगणना होनी थी, लेकिन चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए मिजोरम में चुनाव रिजल्ट की तारीख बदल. अब यहां 04 दिसंबर को मतगणना होगी. 

Election results of Madhya Pradesh, Rajasthan, Chhattisgarh and Telangana

चारों राज्यों में मतगणना का live अपडेट एंव मतगणना से जुड़े पल-पल के अपडेट्स यहाँ देखे

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनावी नतीजे ।

बीती 7 नवंबर से 30 नवंबर तक पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव में मतदान हुआ था। चुनाव समपन्न होने के बाद कई एजेंसियों के एग्जिट पोल भी आए, जिसमें कहीं कांग्रेस तो कहीं भाजपा की जीत की संभावना जताई जा रही है। अब आज नतीजों से फैसला हो जाएगा कि कौन सी पार्टी जीत दर्ज करती है।

 4 बजे के आकड़े 

#Election results of Madhya Pradesh 2023:

230 सीटों पर हुआ था मतदान;

रुझान ,इतने सीटों पर ये पार्टी चल रही आगे

भाजपा:- 166

कांग्रेस:- 62

अन्य:-2

 

#Election results of Rajasthan 2023:

199 सीटों पर हुआ था मतदान;

रुझान ,इतने सीटों पर ये पार्टी चल रही आगे

भाजपा:- 115

कांग्रेस:- 69

अन्य:-15

 

 

#Election results of Chhattisgarh 2023:

90 सीटों पर हुआ था मतदान;

रुझान ,इतने सीटों पर ये पार्टी चल रही आगे

भाजपा:- 53

कांग्रेस:- 35

अन्य:-2

#Election results of Telangana 2023;

119 सीटों पर हुआ था मतदान;

रुझान ,इतने सीटों पर ये पार्टी चल रही आगे

भाजपा:-8

BRS: 40

कांग्रेस:- 64

अन्य:-7

 

सभी पार्टिया कर रही जीत का दावा,कौन क्या कहा ?

तेलंगाना: बीआरएस एमएलसी के. कविता ने कहा, “तेलंगाना के लोगों के आशीर्वाद से हम अच्छे से जीतकर सरकार में वापस आएंगे…हमें पूरा आत्मविश्वास है…”

जयपुर: राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने कहा, “पूर्ण बहुमत, स्पष्ट बहुमत, प्रचंड बहुमत-यह जनता ने आशीर्वाद भाजपा को दिया है। आज कुशासन का अंत हो रहा है, असत्य हार रहा है और सुशासन आएगा, न्याय की जीत होगी और यही जनता ने जनादेश दिया है।”

दिल्ली: कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, “आशाओं से कही ज्यादा हमें नतीजों के आने की पूरी उम्मीद है। 4 राज्यों हमें मिलने वाले हैं।”

भोपाल (मध्य प्रदेश): कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, “मैं तो पहले भी कहता था और आज भी कह रहा हूं कि हम 130 से अधिक सीटों से जीतेंगे।”

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, “यह लोकतंत्र का महापर्व है और इस पर्व में जनता ने भागीदारी भी बढ़-चढ़ कर ली…मतदान ज्यादा हुआ है…भाजपा की सरकार बनने जा रही है…125-150 सीटें जीतेंगे।”

रायपुर (छत्तीसगढ़): भाजपा नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, “निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ में स्पष्ट बहुमत के साथ बीजेपी की सरकार बनने जा रही है इसमें कोई संदेह नहीं है।”

(Election results of Madhya Pradesh, Rajasthan, Chhattisgarh and Telangana..update)

Kunal Gupta
error: Content is protected !!