Thursday, October 17, 2024
Samastipur

Samastipur;केंद्रीय मंत्री ने कहा- गरीब कल्याण की केंद्र प्रायोजित कार्य में कोई नहीं करें कोताही

Samastipur गरीब कल्याण की केंद्र प्रायोजित योजनाओं को जनजन तक पहुंचाने और इसका शत प्रतिशत लाभ गरीबों देना प्रधानमंत्री का संकल्प है। इस कार्य में किसी भी लेवल पर कोताही नहीं चलेगा। पंचायतों के विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई राशि नीतीश कुमार और तेजस्वी दूसरे मद में खर्च कर अपना नाम लेती है। जबकि बिहार का विकास केंद्र की राशि से हो रहा है।

 

 

उक्त बात बुधवार को भाजपा कार्यालय में समस्तीपुर और वैशाली के पंचायत समिति सदस्यों के एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कही। इस कार्यशाला में दोनों जिला के करीब 400 पंचायत समिति सदस्य भाग ले रहे हैं। इससे पूर्व इस कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री ने दीप जला कर किया।

 

 

कार्यशाला भाग लेते लोग

कार्यशाला के दौरान उन्होंने केंद्र प्रायोजित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आत्मनिर्भर बिहार की नीव आत्मनिर्भर पंचायत से संभव है। उन्होंने कहा कि 15 वें वित्त आयोग में एक साल में 65,000 करोड़ यानी पांच सालों में करीब 3 लाख 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। जिससे बिहार के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 5018 करोड़ आवंटित किया गया है। पत्रकारों के सवाल के जबाब में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केंद्र की राशि सही से खर्च नहीं कर रही है। केंद्र द्वारा भेजी गई राशि दूसरे मद में खर्च कर रही है।

 

मुखिया, सरपंच और जिला परिषद सदस्यों का भी होगा कार्यशाला

 

इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि पहले चरण में पंचायत समिति सदस्यों का कार्यशाला हो रहा है। आने वाले दिनों में मुखिया, सरपंच और जिला परिषद सदस्यों का भी कार्यशाला होगा। जिसमें केंद्र की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। आज तीन सत्रों में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दौरान भाजपा के महामंत्री जगन्नाथ ठाकुर, एमएलसी डॉ तरुण चौधरी, रोसड़ा के विधायक विरेंद्र कुमार आदि ने भाग लिया।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!