Saturday, October 12, 2024
New DelhiPatna

प्लास्टिक के कचरे से सजावटी सामान बनाती हैं बिहार की बबीता,राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

पटना।पर्यावरण के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल बेहद नुकसानदायक है. ऐसी स्थिति में प्लास्टिक के कचरे के प्रबंधन की भूमिका काफी अहम हो जाती है. बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली बबीता गुप्ता इसी दिशा में काम कर रही हैं. वह प्लास्टिक के कचरे से सजावटी वस्तुएं बनाकर अच्छा मुनाफा कमा रही हैं. बता दें कि बबीता स्‍वयं सहायता समूह (जीविका) की सक्रिय सदस्य हैं. प्लास्टिक प्रबंधंन के इस काम में उनसे जुड़ी समूह की अन्य सदस्य भी उनका साथ दे रही हैं.

 

 

बिहार की बबीता गुप्ता को मिला स्‍वच्‍छ सुजल शक्ति सम्‍मान 2023

बता दें कि राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बबीता गुप्‍ता को ‘स्‍वच्‍छ सुजल शक्ति सम्‍मान 2023″ से सम्‍मानित किया. उन्हें ये पुरस्कार स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण, जल जीवन मिशन एवं नेशनल वाटर मिशन योजनाओं में उल्‍लेखनीय कार्य करने के लिए दिया गया. ये सम्मान समारोह पेयजल एवं स्‍वच्‍छता विभाग, जलशक्ति मंत्रालय द्वारा महिला दिवस के मद्देनजर आयोजित किया गया था.

 

बिहार से सिर्फ एक नाम हुआ था चयनित

मुजफ्फरपुर जिले के सकरा प्रखंड अंतर्गत सीहो गांव निवासी बबीता गुप्‍ता को राष्‍ट्रपति श्रीमती दौपदी मुर्मू द्वारा यह सम्‍मान प्राप्‍त हुआ. जलशक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्‍वच्‍छता एवं पेयजल के क्षेत्र में कार्य करने वाली पूरे देश से डेढ दर्जन महिलाओं को इस पुरस्‍कार के लिए चुना गया था. जीविका दीदी यानी बबीता गुप्‍ता इन्हीं लोगों में से एक रहीं, जिन्‍हें राष्‍ट्रपति के हाथों यह सम्‍मान मिला. इस पुरस्कार के लिए बिहार से सिर्फ बबीता गुप्ता का ही चयन हुआ.

 

 

सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस कार्यक्रम के दौरान अपने अभिभाषण में बबीता कुमारी के कार्यों का उल्‍लेख किया. उनकी पहल को अनुकरणनीय बताया. उन्होंने कहा कि प्‍लास्टिक के कचरे के प्रबंधन की दिशा में इस तरह के कार्य भविष्‍य में बेहतर साबित होंगे. वहीं सीएम नीतीश कुमार ने भी बबीता गुप्ता को इस उपलब्धि पर ट्वीट कर बधाई और शुभकामनाएं दी

Kunal Gupta
error: Content is protected !!