Saturday, May 18, 2024
Patna

राजधानी पटना के लिए गुड न्यूज! इसी महीने पूरी हो जाएगी पीयू तक दोहरी मेट्रो सुरंग

पटना। राजधानी पटना के मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक खोदी जा रही दोहरी मेट्रो सुरंग की खोदाई का काम इसी माह पूरा हो जाएगा।पटना मेट्रो के कोरिडोर-दो के तहत मेट्रो रेल के आने-जाने के लिए दो अलग-अलग सुरंगें बनाई जा रही हैं। इसके लिए पिछले साल मार्च-अप्रैल माह में स्टेडियम से टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) के जरिए खोदाई का काम शुरू हुआ था।

Whatsapp Group
Telegram channel

इस साल मार्च में स्टेडियम से विश्वविद्यालय तक करीब डेढ़ किमी लंबी पहली सुरंग की खोदाई का काम पूरा कर लिया गया, जबकि दूसरी सुरंग की खोदाई जारी है। अब दूसरी सुरंग भी अगले एक पखवारे में बनकर तैयार हो जाएगी, जिसके बाद दूसरी टीबीएम भी सुरंग से बाहर आ जाएगी।

मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, अगले चरण में अब पटना विश्वविद्यालय से पीएमसीएच होते गांधी मैदान तक करीब ढाई किमी लंबी सुरंग की खोदाई का काम शुरू होगा। जून में यह प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। इसके लिए विश्वविद्यालय से बाहर निकलने वाले टीबीएम को फिर से री-लांच किया जाएगा।गांधी मैदान के आगे आकाशवाणी तक मेट्रो सुरंग का काम जारी है। लगभग 1.5 किमी की भूमिगत खोदाई का काम दिसंबर 2023 में ही शुरू हो चुका है। यह रूट आगे जाकर पटना जंक्शन तक जाएगा।

बेली रोड में सुरंग खोदाई का इंतजार जारी
पटना मेट्रो के कोरिडोर-1 और कोरिडोर-2, दोनों ही रूटों पर काम जारी है, मगर पटना जंक्शन से चिडि़याघर तक बेली रोड पर सुरंग खोदाई का काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया हैकोरिडोर-एक के इस रूट पर दानापुर से आरपीएस मोड़ तक एलिवेटेड रूट पर काम तेजी से चल रहा है, लेकिन भूमिगत रूट का काम शुरू होने का इंतजार है।

मेट्रो सूत्रों के अनुसार, इसके लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। यह काम जाइका के फंड से होना है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर एजेंसी को वर्क अवार्ड होने पर ही इस खंड पर टीबीएम से सुरंग की खोदाई शुरू होगी

Kunal Gupta