Saturday, May 18, 2024
PoliticsPatna

270 घंटे से ज्यादा की उड़ान:एनडीए 2 और महागठबंधन 1 हेलीकॉप्टर से कर रहा चुनाव प्रचार,एक दिन का इतना है किराया

बिहार में लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान प्रदेश के बड़े नेता एक साथ कई जनसभा संबोधित कर रहे है। सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा और महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव, मुकेश सहनी हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रहे है।लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण तक एनडीए और महागठबंधन के नेताओं के उड़नखटोले का खर्च 9 करोड़ रुपए से अधिक होने की संभावना है। इस दौरान लगभग 270 घंटे हेलीकॉप्टर उड़ान भरेगा। 2019 में हेलीकॉप्टर से चुनाव प्रचार पर लगभग 6.50 करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

Whatsapp Group
Telegram channel

वही पर चार्टर्ड विमान के इस्तेमाल पर प्रति घंटे 4.50 लाख से 5.50 लाख रुपए खर्च करने होंगे। हालाकि बिहार के प्रथम चरण के चुनाव तक चार्टर्ड विमान का इस्तेमाल नहीं किया गया है। बिजनेस एयरक्राफ्ट ऑपरेटर्स एसोसिएशन के प्रबंध निदेशक कैप्टन आरके बाली ने बताया कि देश के 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव प्रचार के लिए 100 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है।यह पिछले चुनाव की अपेक्षा 40%की वृद्धि है। सबसे अधिक हेलीकॉप्टर की मांग उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में है। जबकि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश के चुनाव प्रचार में हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कम हो रहा है।

हेलीकॉप्टर का किराया
सामान्य दिन

सामान्य दिन में एकल इंजन का किराया 80 हजार से 1 लाख रुपए प्रति घंटा
दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर का किराया 1.50 लाख से 1.70 लाख रुपए प्रति घंटा
चुनाव के समय

एकल इंजन वाले हेलीकॉप्टर का किराया- 1.60 लाख से 2 लाख रुपए प्रति घंटा
दो इंजन वाले हेलीकॉप्टर का किराया- 2.10 लाख से 3.50 लाख रुपए प्रति घंटा
चार्टर्ड विमान

4.50 लाख से 5.25 लाख रुपए प्रति घंटा
हेलीकॉप्टर का प्रति मिनट किराया 4000 रुपए से अधिक : देश में भाजपा कर रही 60 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल

एनडीए 2 और महागठबंधन 1 हेलीकॉप्टर का कर रहा इस्तेमाल, अंतिम दो चरणों में बढ़ेगी संख्या.
लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए और महागठबंधन के नेता 40 सीटों पर 450 जनसभा, रैली, रोड शो, बड़े नेताओं के जनसंपर्क की योजनाएं है। जिसमें 290 कार्यक्रम एनडीए के हैं। इसको लेकर हर दिन प्रदेश के बड़े नेताओं का बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में दौरा हो रहा है।

साथ ही औसतन हर तीसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ अन्य स्टार प्रचारकों का कार्यक्रम है। जबकि महागठबंधन के तेजस्वी यादव और मुकेश सहनी विभिन्न लोकसभा में हर दिन 3 से 4 कार्यक्रम कर रहे है। इसको देखते हुए भाजपा चुनाव प्रचार में जहां 2 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रही है, वहीं महागठबंधन की ओर से अभी एक ही हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल हो रहा है।हालाकि अंतिम चरण में एनडीए और महा गठबंधन के चुनाव प्रचार में 1-1 हेलीकॉप्टर की संख्या बढ़ने की संभावना है। इसकी वजह 6वें और 7वें चरण में 8-8 लोकसभा सीटों पर चुनाव है, जबकि पांचवें चरण तक 5-5 सीटों पर चुनाव हो रहा है।

Kunal Gupta