Saturday, May 18, 2024
PatnaVaishali

सेटेलाइट सिटी के रूप में डेवलेप होंगे हाजीपुर शहर सहित 397 गांव,देखे लिस्ट

पटना।वैशाली।हाजीपुर।वैशाली जिले के पांच अंचलों को ग्रेटर पटना के सेटेलाइट सिटी के कंसेप्ट पर बनाया जाएगा। यानी शहर के प्लान में ऐसे इंतजाम किए जाएंगे कि राजापाकर, राघोपुर, बिदुपुर, भगवानपुर और हाजीपुर ग्रामीण क्षेत्र से शहर की कनेक्टिविटी बेहतर हो और इनके करीबी क्षेत्रों में रोजगार के साधन विकसित किए जाएं। इसके अलावा देसरी, महुआ, लालगंज समेत कई प्रखंडों को उपनगर के रूप में डेवलप किया जाएगा।

Whatsapp Group
Telegram channel

 

 

कुल मिलाकर इन क्षेत्रों का विकास इस तरह से होगा कि 5 से 10 किमी के एरिया में एक परिवार की सभी सामान्य जरूरतें यानी रोजगार, बाजार, शिक्षा, स्वास्थ्य और मनोरंजन पूरी हो सकें। बहुत जरूरी होने पर ही लोगों को मुख्य शहर में आना पड़े। सेटेलाइट सिटी के नए मास्टर प्लान के लिए कवायद शुरू हो गई है। नया ड्राफ्ट बनाने के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है। पूर्व के बैठक में डीएम ने एजेंसी को निर्देशित किया था कि मास्टर प्लान बनाते समय ट्रैफिक, ड्रेनेज एवं स्लम डेवलपमेंट आदि को ध्यान में रखकर ही प्लानिंग को अंतिम स्वरूप प्रदान करें।

 

 

एजेन्सी को निर्देश दिया गया कि जो भी कार्य करें उसकी रिपोर्टिंग अंचल के नोडल को करें तथा नोडल समेकित प्रतिवेदन बनाकर जिला को उपस्थापित करेंगे। एजेन्सी को गांवों की सूची संबंधित सीओ को उपलब्ध करा देने तथा संबंधित सीओ को इन गांवों का राजस्व नक्शा एजेन्सी को उपलब्ध करा देने का निर्देश दिया गया। डीएम ने कहा कि हाजीपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है, इसको ध्यान में रखकर टाऊन प्लान तैयार करें।

Kunal Gupta