Saturday, May 18, 2024
BusinessPatna

“हीरो एक्सट्रीम 125R मात्र ₹95000 में लॉन्च,रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 से मुकाबला

हीरो एक्सट्रीम 125R ,Business! Patna.हीरो मोटोकॉर्प ने 23 जनवरी को अपनी सबसे पावरफुल बाइक हीरो मेवरिक 440 को अनवील किया। इसके अलावा हीरो ने मीडियम रेंज में एक्सट्रीम 125R को लॉन्च किया है। कंपनी ने कॉन्सेप्ट बाइक हीरो फॉरएवर भी पेश की, जो करिज्मा XMR का नेकेड एडिशन है।हीरो एक्स्ट्रीम 125R की शुरुआती कीमत 95,000 रुपए (एक्स-शोरूम) है। वहीं, मेवरिक की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। फरवरी में मेवरिक की बुकिंग शुरू होगी, जबकि डिलीवरी अप्रैल से की जाएगी। इसकी एक्स शोरूम कीमत 2 लाख रुपए के आसपास हो सकती है।

Whatsapp Group
Telegram channel

मेवरिक का मुकाबला रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350, हार्ले डेविडसन X440, जावा 350 और होंडा CB350 जैसी बाइक्स से होगा। वहीं, हीरो एक्सट्रीम 125R अपने सेगमेंट में होंडा शाइन 125, होंडा SP125 और TVS राइडर को टक्कर देगी।

हीरो मेवरिक : डिजाइन
मेवरिक को हार्ले डेविडसन X440 के प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है, लेकिन इसके लुक और डिजाइन अलग हैं। रोडस्टर स्टाइल वाली बाइक रेट्रो थीम के साथ मॉडर्न टच से लैस है। इसके फ्रंट में ट्विन H-शेप्ड DRL के साथ राउंड हेडलैंप दिया गया है। गाड़ी में ट्यूबलर स्टाइल हेंडल बार, सिंगल पीस सीट, कर्वड फ्यूल टैंक के साथ स्पोर्टी टैंक श्राउड दिए गए हैं। शार्प लुक्स वाला एग्जॉस्ट बाइक को काफी दमदार दिखाता है।

हीरो मेवरिक : हार्डवेयर और कलर ऑप्शन
मेवरिक को तीन वैरिएंट (बेस, मिड और टॉप) और 5 कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है। इसमें आर्कटिक वाइट, फियरलेस रेड, सेलेस्टियल ब्लू, फैंटम ब्लैक और एंजिमा ब्लैक शामिल है। ब्रेकिंग के लिए इसमें ड्यूल-चैनल ABS के साथ दोनों सिरों पर सिंगल डिस्क ब्रेक मिलेंगे। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 175 mm है।

बाइक में कंफर्ट राइडिंग के लिए फ्रंट में 130mm ट्रैवल के साथ 43mm के टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। राइडर के कंफर्ट को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई मोटरसाइकिल में न्यूट्रल फुटरेस्ट पोजीशन की सुविधा है। बाइक 17-इंच के व्हील पर चलती है, जबकि हार्ले में 18 और 17 इंच के व्हील का सेटअप दिया गया है। मेवरिक के मिड और टॉप वैरिएंट में डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलेंगे।

हीरो मेवरिक : इंजन और परफॉर्मेंस
मेवरिक में हार्ले डेविडसन X440 वाला इंजन ही इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इसमें माइनर बदलाव किए गए हैं। यह 440cc का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन 27BHP की पावर और 36NM का पीक टॉर्क प्रोड्यूस करता है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से ट्यून किया गया है।

हीरो मेवरिक : फीचर्स
बाइक में LED इंडिकेटर्स के साथ फुल LED लाइटिंग और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ LCD डिस्प्ले जैसे मॉडर्न फीचर्स हैं। इसका नेगेटिव LCD इंस्ट्रूमेंट कंसोल एकदम क्लीन है और इसमें स्पीडोमीटर, टैकोमीटर, गियर पोजिशन इंडिकेटर, रेंज और माइलेज इंडिकेटर और साइड स्टैंड अलर्ट से जुड़ी जानकारी मिलती है। हीरो मेवरिक बाइक में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल एंड SMS अलर्ट, डिजिटल क्लॉक, एस्टिमेटेड टाइम ऑफ अराइवल (ETA), डिस्टेंस और फोन बैटरी इंडिकेटर दिए गए हैं।

हीरो एक्सट्रीम 125R : प्राइस और अवेलेबलिटी
कम्यूटर स्पेक प्रीमियम सेगमेंट में हीरो ने एक्सट्रीम 125R को दो वैरिएंट में पेश किया है। इसके IBS वैरिएंट की कीमत 95 हजार रुपए और टॉप वैरिएंट ABS की कीमत 99 हजार रुपए रखी गई है। बाइक को 20 फरवरी से सभी ऑफिशियल डीलरशिप पर मिलना शुरू हो जाएगी।

हीरो एक्सट्रीम 125R : डिजाइन
हाइपर-स्टाइलिश डिजाइन के साथ नई हीरो एक्सट्रीम 125R को शार्प, स्पोर्टी और अग्रेसिव लुक दिया गया है। इक्यूपमेंट्स की लिस्ट में स्प्लिट-सीट, स्पोर्टी टैंक एक्सटेंशन, ऑल LED लाइटिंग, फ्रंट डिस्क ब्रेक आदि शामिल हैं। बाइक को एक डिजिटल कंसोल के साथ LCD यूनिट के साथ उतारा गया है, जो कई तरह की जानकारी दिखाती है।

हीरो एक्सट्रीम 125R : हार्डवेयर और कलर ऑप्शन
कंफर्ट राइडिंग के लिए बाइक के फ्रंट में कन्वेंशनल टेलिस्कोपिक फोर्क्स सस्पेंशन और रियर में 7-स्टेप एडजस्टेबल हायड्रोलिक मोनोशॉर्क एब्जॉर्बर मिलता है। ब्रेकिंग के लिए सिंगल-चैनल ABS के साथ फ्रंट 240mm डिस्क ब्रेक और रियर में 130mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। बाइक में तीन कलर ऑप्शन – कोबाल्ट ब्लू, फायरस्ट्रोम रेड और स्टैलियन ब्लैक मिलेंगे।

हीरो एक्सट्रीम 125R : इंजन और परफॉर्मेंस
हीरो एक्सट्रीम 125R में परफॉर्मेंस के लिए 124.7cc का एयर-कूल्ड 4 स्ट्रोक सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है, जो 8250 RPM पर 11.39ps की पावर और 6000 RPM पर 10.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को वेट मल्टी प्लेट क्लच के साथ 5 स्पीड कॉन्सटेंट मेश गियरबॉक्स से ट्यून किया गया है। कंपनी का दावा है कि बाइक सिर्फ 5.9 सेकेंड में 0-60kmph की स्पीड हासिल कर सकती है और इसका ARAI सर्टिफाइड माइलेज 66 kmpl है।

हीरो एक्सट्रीम 125R : फीचर्स
हीरो एक्सट्रीम 125R में एक्सट्रीम 200S के समान हेडलाइट यूनिट और फुल LED लाइटिंग सेटअप मिलता है। बाइक में टैंक एक्सटेंशन काफी शार्प है। एंगलुर साइड पैनल, हाई-सेट टेल सेक्शन और टायर हगर से बाइक स्पोर्टी नजर आ रही है।
इसके अलावा बाइक में स्प्लिट सीट सेटअप दिया गया है और इसमें स्प्लिट पिलियन ग्रैब रेल्स की सुविधा है। इंस्ट्रूमेंट कंसोल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल और SMS अलर्ट के साथ स्पीड और फ्यूल लेवल की इन्फॉर्मेंशन देता है।

Kunal Gupta