Saturday, May 18, 2024
MuzaffarpurPatna

50 हजार से अधिक बकाया वाले बिजली बिल की होगी जांच, बिजली विभाग ने शुरू किया विशेष अभियान  

पटना।मुजफ्फरपुर.बिजली बिल में गड़बड़ी का नया नया मामला सामने आ रहा है। उपभोक्ताओं की शिकायतों पर एनबीपीडीसीएल ने संज्ञान लिया है। एनबीपीडीसीएल की ओर से अब 50 हजार से अधिक की राशि बकाया वालों के बिल की जांच कराई जाएगी। इसमें एवरेज पर बिल बनाने, मीटर रीडिंग, खपत यूनिट आदि की जांच होगी। जांच में गड़बड़ी मिलने पर विभाग इसमें सुधार करेगा।

Whatsapp Group
Telegram channel

 

 

विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने इसका निर्देश जेई, सहायक विद्युत अभियंता और कार्यपालक अभियंता को दिया है। उन्होंने इसकी जांच कर कार्रवाई शुरू करने को कहा है। बताया गया कि जिले में 2,20,091 उपभोक्ताओं के पास करीब 591 करोड़ बिल बकाया है। ये ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनके पास 2023-24 में बिजली बिल बकाया है।

 

 

शत-प्रतिशत होगी बिजली बिल वसूली

 

ऐसे उपभोक्ताओं से शत-प्रतिशत बिजली बिल वसूली का निर्देश दिया गया है। हालांकि इससे पहले उनके बिजली बिल की भी जांच होगी। विद्युत अधीक्षण अभियंता ने बताया कि बकायेदारों से शत-प्रतिशत बिजली वसूला जाएगा। इसको लेकर विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

 

औसत पर बनाया गया बिल

 

जिले के मुशहरी प्रखंड के मणिका उर्फ विशुनपुर चांद के उपभोक्ता जमीर अंसारी को 1 करोड़ 29 लाख 846 रुपए का बिजली बिल आया है। इससे मजदूरी करने वाले जमीर परेशान हो गए। उपभोक्ता ने बताया कि साल 2022 के दिसंबर से फरवरी 2023 तक 42 यूनिट खपत हुई। इसके बाद मार्च से लेकर जून तक 331 यूनिट खपत की जानकारी देते हुए औसत पर बिल बनाया गया। जुलाई में 327 यूनिट, अगस्त में 64, सितंबर में 67 यूनिट बिजली खपत बताई गई।

Kunal Gupta