Saturday, May 18, 2024
internationalNew Delhi

Earthquake;देर रात्रि चीन में आया तेज भूकंप,हुई भारी तबाही, 111 लोगों की मौत,230 से ज्यादा घायल

Earthquake :चीन के गांसु प्रांत में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, सोमवार रात 23:59 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत में तेज भूकंप आया. भूकंप के बाद कम से कम 111 लोगों की मौत हो गई, जबकि 230 से अधिक घायल हो गए। मंगलवार को चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट ने यह जानकारी दी।

Whatsapp Group
Telegram channel

ईएमएससी ने कहा कि भूकंप 35 किमी की गहराई पर आया, जिसका केंद्र गांसु की प्रांतीय राजधानी लान्झू से 102 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था। आधिकारिक रिपोर्टों में यह नहीं बताया गया है कि भूकंप के बाद कोई लापता व्यक्ति है या नहीं।

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र दो उत्तर-पश्चिमी प्रांतों के बीच सीमा से 5 किमी दूर था, बताया गया कि किंघई प्रांत के कई हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आपदा रोकथाम, न्यूनीकरण और राहत के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर-IV आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया है।

शिन्हुआ ने कहा, चूंकि आपदा क्षेत्र उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में है, जहां मौसम ठंडा है, बचाव प्रयास भूकंप से परे कारकों के कारण होने वाली माध्यमिक आपदाओं को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

लिनक्सिया, गांसु में, जहां भूकंप आया था, मंगलवार सुबह तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे था। चीन का अधिकांश हिस्सा जमा देने वाली ठंड से जूझ रहा है, क्योंकि पिछले सप्ताह शुरू हुई शीत लहर पूरे देश में जारी है। कुछ पानी, बिजली, परिवहन, संचार और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है लेकिन अधिकारियों ने कोई और विवरण नहीं दिया।

राज्य मीडिया ने कहा कि बचाव और राहत कार्य चल रहा है और आपदा के प्रभाव का आकलन करने और स्थानीय राहत कार्यों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक कार्य समूह भेजा गया है।

राज्य टेलीविजन सीसीटीवी ने कहा कि प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि भूकंप काफी जोरदार था, जो 1900 के बाद से भूकंप के केंद्र के 200 किमी के भीतर 6 तीव्रता से अधिक के तीन झटकों में से एक था। सीसीटीवी के अनुसार, मंगलवार सुबह होने से पहले 3.0 और उससे अधिक तीव्रता के कुल नौ झटके दर्ज किए गए।

Kunal Gupta