Sunday, May 19, 2024
Issues Problem NewsPatna

Bihar के इस जिले मे गैस सिलेंडर से आग लगी, 40 झुलसे:25 गंभीर, घायलों में ज्यादातर बच्चे

“Bihar:- मोतिहारी में गैस सिलेंडर में आग लगने से 40 लोग झुलस गए। 25 की हालत गंभीर है। घायलों में ज्यादातर बच्चे शामिल हैं। आनन-फानन में सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।गंभीर रुप से घायल 9 लोगों को बेतिया गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि 6 लोगों को रक्सौल के डंकन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें भी तीन लोगों को रेफर किया गया है।

Whatsapp Group
Telegram channel

घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची। छानबीन की जा रही है। अभी तक किसी के मौत की पुष्टि नहीं हुई है। घटना रामगढ़वा प्रखंड के पखनहिया गांव की है।बताया जा रहा है कि सिलेंडर से गैस लीकेज कर रहा था, जो पूरे घर में फैल गया। ग्रामीणों ने ठीक करने की कोशिश की। चेक करने के दौरान जैसे ही माचिस जलाई गई तो आग पूरे घर में फैल गई।

सिलेंडर लीकेज के कारण गैस पूरे घर में फैली

घायलों के परिजनों ने बताया कि अच्छे लाल के घर गुरुवार शाम से ही एक गैस सिलेंडर लीकेज कर रहा था। जिससे घर में गैस चारो तरफ फैल गया था। जिसके बाद गैस सिलेंडर को घर से बाहर कर दिया था। बाहर लाकर लीकेज को रोकने की कोशिश की गई थी। करीब 1 घंटा बाद फिर उसे घर में लाकर रख दिया।ग्रामीणों ने बताया कि उस वक्त तक घर से गैस नहीं निकल पाया था। कुछ घंटों के बाद जांच के क्रम में माचिस जलाया गया, जिससे आग लग गई और वहां मौजूद और आस-पास के लोग झुलस गए। ग्रामीणों ने बताया कि आग ऐसी लगी कि किसी को संभालने का मौका तक नही मिला।

पखनहिया गांव के लोगों ने बताया कि घर में दो सिलेंडर रखा था, जिसमें एक से पहले गैस लीक कर रहा था। दूसरे में रेगुलेटर लगा था वो ठीक था। हल्ला होने पर पहुंचे तो पता चला की गैस लीकेज होने की वजह से आग लग गई है। फिर घायल लोगों को वहां से बाहर निकाले और आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाए।रक्सौल के डंकन हॉस्पिटल के डॉ. प्रभु ने बताया कि गैस सिलेंडर ब्लास्ट किया है। इसमें घायल 6 लोग यहां आए थे। सबका चेहरा झुलसा हुआ था। इसमें 3 लोगों को रेफर किया है और बाकी का इलाज चल रहा है।

एक-दूसरे को बचाने में झुलसे अधिकतर लोग

अग्निशमन पदाधिकारी रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के तत्काल बाद वहां पहुंचे। गैस सिलेंडर फटा नहीं है। लिकेज से आग लगी है। इसमें करीब 50 लोग झुलस गए हैं। एक-दूसरे को बचाने में ज्यादातर लोग झुलसे हैं।ग्रामीणों के मुताबिक, सिलेंडर फटा नहीं था। गैस जो लीक हुआ वो घर में फैल गया था, जिससे आग लग गई। जो ज्यादा गंभीर रूप से घायल थे उन्हें बेतिया सदर अस्पताल लेकर भागा गया। वहीं, 6 लोगों को रक्सौल के डंकन हॉस्पिटल में भर्त्ती कराया गया है। जिसमें दो की हालत गंभीर बताई है। घायलों के नाम पखनहिया निवासी मिथिलेश कुमार, रंजन कुमार, कन्हैया कुमार, विशाल, मुकेश और विनोद है।

वहीं, बेतिया के GMCH में 9 लोगों को भर्ती कराया गया है। उनके नाम काजल कुमारी(13), संजू(14), रंजू (16), सोनम देवी (60), साक्षी कुमारी(8), विनीता कुमारी (24), जोधा शाह (65), गंगामति देवी (50) सोनू कुमार (18) हैं।

Kunal Gupta