Thursday, May 16, 2024
DalsinghsaraiSamastipur

काली मंदिर रामपुर जलालपुर में 3 दिवसीय समारोह का हुआ शुभारंभ,घर बैठे दर्शन करें माता की..

काली मंदिर रामपुर जलालपुर दलसिंहसराय के प्रांगण में तीन दिवसीय काली पूजा समारोह का शुभारंभ दीवाली की रात्रि माँ काली की आराधना से हुई। जिसके बाद प्रतिमा दर्शन हेतु मंदिर के द्वार खोले गए। आयोजन में सार्वजनिक व्रती के रूप अवनीष कुमार एवं वर्षवार प्रतीक्षारत मूर्ति निर्माताओं में रामबालक चौधरी, सितेंद्र चौधरी व जनार्दन कुमार द्वारा पूजन प्रक्रिया की गई। वहीं विद्वान उमेश कांत झा एवं इंद्र कांत झा द्वारा सँयुक्त रूप पुरोहित का कार्य किया गया। रात्रि में भव्य देवी जागरण का आयोजन किया गया।

Whatsapp Group
Telegram channel

इसमें पूजा समिति के प्रशांत कुमार,सरोज चौधरी,आयुष कुमार, हरिओम कुमार, गोपेश कुमार, कन्हैया कुमार व काफी सँख्या में ग्रामीण ओर दूर दराज के भक्तगण उपस्थित थे। पूजा समिति के सक्रिय सदस्य आयुष कुमार द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार आज संध्या 7:00 बजे से माता काली की 1101 थाली से भव्य महाआरती कि जाएगा।

18 वीं शताब्दी में पिंडी की हुई स्थापना।

मंदिर के पंडित मंटून झा बताते है कि 18 वीं शताब्दी में पिंडी कि स्थापना व पूजा पाठ के बाद माँ काली मंदिर कि स्थापना 2004 में किया गया.तब से यहाँ पर हर साल कुम्हारो द्वारा प्रतिमा का निर्माण कराया जाता है.धूमधाम से पूजा व बड़े स्तर पर मेला व जागरण का आयोजन भी किया जाता है.पूजा के उपरांत रात्रि में निशा पूजा के बाद भगत द्वारा प्रसाद वितरण किया जाता है.

इस दौरान सैकड़ो कि संख्या में आये माँ काली के भक्त अपनी अपनी मन्नत मानते है.तथा जिसका पूरा होता है वो जजमान बनते है.माँ कि शक्ति इस बात से लगाई जा सकती है कि जजमानो कि लम्बी लाइन लगी रहती है.जजमानो का निबंधन 2047 तक है. मंदिर परिसर में कि दुर्गा पूजा भी धूमधाम से होती है.वही पर हरेशव नाथ मंदिर व हनुमान मंदिर भी स्थापित है जो श्रद्धांलुओं के लिए आस्था का केंद्र बना रहता है.