Friday, October 11, 2024
Weather UpdatePatna

Bihar Weather;मुजफ्फरपुर, छपरा, बगहा,भोजपुर में झमाझम बारिश,अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश को लेकर अलर्ट ।

Bihar Weather;पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी झेल रहे बिहार वासियों को राहत मिलने लगी है। राज्य भर में मानसून फिर सक्रिय होने लगा है।

सुबह राजधानी पटना के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। वहीं, छपरा, बगहा और भोजपुर में भी बारिश हुई। दोपहर होते मुजफ्फरपुर में तेज बारिश शुरू हो गई है। जहानाबाद में भी देर रात अच्छी बारिश हुई। पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिम चंपारण और अररिया और किशनगंज जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

बिहार में अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश होने के आसार हैं। राज्य के 6 जिलों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और सीतामढ़ी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

छपरा में सुबह से हो रही है बारिश।
मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से बताया गया है कि मानसून द्रोणी रेखा श्री गंगानगर, रोहतक, लखनऊ से होते हुए बिहार के गया जिले के ऊपर से गुजर रही है। इससे बंगाल की खाड़ी से आर्द्रता का प्रवाह बढ़ गया है। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि राज्य के कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

चक्रवाती सिस्टम के प्रभाव से बारिश की संभावना

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख आशीष कुमार का कहना है- सिनोप्टिक विश्लेषण के अनुसार गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा पर बने चक्रवाती सिस्टम के प्रभाव से उत्तरी ओडिशा और उससे पश्चिम बंगाल के तटों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसी वजह से बिहार में बारिश की संभावना बनी है।

वज्रपात की भी संभावना

अगले 24 घंटे में राज्य के उत्तर पश्चिम, दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य भाग के अनेक स्थानों में और उत्तर मध्य, उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व इलाके भाग के कुछ स्थानों में बारिश का पूर्वानुमान है। साथ ही राज्य के अधिकांश जिलों के एक या दो स्थान में मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना है।पटना में आज सुबह हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने भी इसका पूर्वानुमान किया है। जिससे उमस भरी गर्मी भी लोगों को थोड़ी राहत मिली है। वहीं, शनिवार को पटना के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली, जिसके बाद उमस भरी गर्मी ने लोगों को एक बार फिर से काफी परेशान कर दिया। विभाग की माने तो पटना में 1 अगस्त से लेकर 3 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।

सावधानी बरतने की अपील

वहीं मौसम विभाग ने बदलते मौसम की स्थिति को देखते हुए अगले 5 दिनों तक लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। मौसम में बदलाव के संभावित प्रभाव को लेकर विभाग ने नोटिस जारी किया है, जिसमें नदियों के जल स्तर में वृद्धि, भारी बारिश के दौरान विजिबिलिटी कम होना, वज्रपात से जान-माल और पशु की हानि, शहरों के निचले स्थानों में जल जमाव, ओलावृष्टि से खड़े फसलों और फलदार वृक्षों को नुकसान सहित झुग्गी झोपडी/ टिन/ कच्चे मकानों को नुकसान की संभावना जताई गई है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!