Saturday, May 18, 2024
BhagalpurPatnaVaishali

भागलपुर स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी हाइटेक सुविधाएं, महाप्रबंधक ने बताया मेगा प्लान..

भागलपुर : दो साल के अंदर देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों में भागलपुर स्टेशन एक होगा। एयरपोर्ट जैसी तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से भागलपुर स्टेशन को इसके लिए सुसज्जित किया जा रहा है। शनिवार को पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा अपनी निरीक्षण दौरे पर भागलपुर रेलवे स्टेशन पहुंचने पर मीडिया से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि डीआरएम विकास चौबे की निगरानी में द्रुत गति से आधुनिकीकरण का कार्य चल रहा है। त्रिपुरा के लिए भागलपुर के रास्ते ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दे दिया गया है। विभागीय प्रक्रिया पूरी होते ही उसे मूर्त रूप दे दिया जाएगा।

Whatsapp Group
Telegram channel

उन्होंने भागलपुर से मारवाड़ी समाज से प्रतिनिधिमंडल के रूप में मिलने आए मोंटी जोशी, अनिल कड़ेल और रंजीत शिवानीवाला ने राजस्थान के लिए भागलपुर से सीधी ट्रेन चलाने का ज्ञापन सौंपा। जीएम अरोड़ा ने उन्हें आश्वस्त किया कि आपलोग यहां के सांसद से एक पत्र इस सम्बन्ध में रेल मंत्रालय को प्रेषित कराएं। यहां के लिए सीधी ट्रेन चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी। अब रूट की समस्या भी नहीं है। जीएम ने कहा कि पुनर्विकास योजना के तहत पहले फेज में भागलपुर और दूसरे चरण में सुल्तानगंज स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह विकसित करने का काम होना है। सुल्तानगंज को भी भागलपुर की तरह स्मार्ट स्टेशन बनाया जाएगा।

बन रहा अंडरपास
भागलपुर रेलवे स्टेशन में एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए अंडरपास बन रहा है। हावड़ा स्टेशन की तर्ज पर वाहनों के निकलने के लिए अंडरपास बनाया जा रहा है। वाहन पार्किंग को और विकसित किया जाना है। स्टेशन को इस तरह विकसित किया जा रहा है कि यात्रियों को स्टेशन परिसर में ही सभी तरह की सुविधा उपलब्ध हो सके। प्लेटफार्मों का भी विस्तारीकरण किया जाना है। जीएम ने कहा कि पश्चिम-उत्तर दिशा में आरक्षण टिकट केंद्र के सामने खाली जगह में फूड आन व्हील रेस्टोरेंट खोली जाएगी। दर्शनीय रेलगाड़ी के शक्ल में इस रेस्टोरेंट में लोग स्वादिष्ट व्यंजन का लुत्फ जल्द ही उठा सकेंगे।

ट्रेन के कोच में रेस्टोरेंट का मजा
ट्रेन में लगने वाले कोच को रेस्टोरेंट के रूप में विकसित किया जाना है। स्टेशन परिसर के क्वार्टरों को तोड़कर वहां सुपर मार्केट काम्प्लेक्स का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्मों चार की जगह अब छह लिफ्ट की व्यवस्था की जाएगी। जिसे लगाने का काम चल रहा है। जीएम अरोड़ा ने दावा किया कि भागलपुर स्टेशन को 2024 तक अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कर विकसित कर लिया जाएगा।

Kunal Gupta