Saturday, May 18, 2024
internationalPatna

Tiger;पटना जू में संगीता ने चार शावकों को दिया जन्म,जानें कब होगा नामकरण.

International Tiger Day पटना जू में करीब दो महीने पहले जन्मे बाघ के चार शावकों का 29 जुलाई को इंटरनेशनल टाइगर डे पर नामकरण किया जायेगा. ये चारों शावक स्वस्थ हैं और जमकर खेलकूद कर रहे हैं. इन चार शावकों में दो का रंग सफेद है और दो का रंग सामान्य बाघ की तरह है. इन चारों शावकों की मां संगीता बाघिन हर पल उनका ख्याल रख रही है. जू प्रशासन की ओर से भी इन शावकों पर 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. इन शावकों का पिता नकुल बाघ है.

Whatsapp Group
Telegram channel

जू में अब बाघों की कुल संख्या 9 हुई
पटना में इन चार शावकों के जन्म के बाद बाघों की कुल संख्या नौ हो गयी है. इनके जन्म से पहले जू में पांच बाघ-बाघिन थे. बाघों की संख्या बढ़ने से पटना जू को जानवरों के एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत अन्य जू से मनपसंद जानवर मिल सकते हैं.

2012 और 2017 में भी पटना जू में जन्मे थे शावक
पटना जू में इससे पहले भी बाघ शावकों का जन्म हो चुका है. 2012 में स्वर्णा नाम की बाघिन ने तीन शावकों को जन्म दिया था. हालांकि, इन तीनों शावकों की मृत्यु हो गयी थी. दूसरी बार 2017 में भी चार शावकों का जन्म हुआ था. इनमें से भी तीन शावकों की मृत्यु हो गयी थी. दो महीने पहले जन्मे इन चार शावकों का सुरक्षित और स्वस्थ रहना जू के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है.

Kunal Gupta